Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

हडियों को मजबूत बनाता है सिंघाड़ा

सिंघाड़े में कैंल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।सिंघाड़े में विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कार्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, एमिलोज, फास्फोराइलेज, एमिलोपैक्तीं, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट और निकोटेनिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।
सिंघाड़ा शरीर को उर्जा देता है, इसलिए उसे व्रत और उपवास के खाने में भी अलग-अलग तरह से शामिल किया जाता है। इसमें आयोडीन भी पाया जाता है, जो गले संबंधी रोगों से रक्षा करता है और थाइरॉइड ग्रंथि‍ को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं यह अस्थमा के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से सांस संमंधी बीमारी दूर होती है। बवासीर से भी निजात दिलाता है। सिंघाड़ा खाने से भी निजात दिलाता है। सिंघाड़ा खाने से फटी एड़ियां भी ठीक हो जाती है वहीं दर्द और सूजन होने पर इसका लेप लगा सकते है। गर्भावस्था में सिंघाड़ा खाने से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते है।

Exit mobile version