सिंघू बॉर्डर पर किसानों की प्रस्तावित बैठक रद्द, संगठन में फूट की आशंका

बैठक

दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर होने वाली प्रस्तावित बैठक आज रद्द हो गई है। खबर आ रही है कि किसान संगठनों के बीच फूट के चलते बुधवार को होने वाली बैठक रद्द कर दी गई। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में 40 किसान संगठन शामिल होने वाले थे। बैठक में किसानों की घर वापसी और MSP कमेटी के गठन के प्रस्ताव पर चर्चा होनी थी। हालांकि, किसान संगठनों के बीच पड़ी फूट के चलते यह बैठक रद्द कर दी गई।

बता दें, पंजाब के ज्यादातर किसान आंदोलन खत्म करने के पक्ष में हैं। वहीं कई किसान संगठन एमएसपी कानून और मुकदमों की वापसी समेत अन्य मांगों को लेकर धरना जारी रखना चाहते हैं। वापसी के पक्ष वाले आम सहमति बनाने की कवायद कर रहे हैं। रणनीतियों को अंतिम रूप देने के लिए आज किसान संगठन अहम बैठक करनी थी। 


पंजाब के 32 संगठनों की कल हुई बैठक में सहमति बनी कि संसद से कृषि कानूनों की वापसी के साथ ही आंदोलन की जीत हो चुकी है। एमएसपी कानून बनने की प्रक्रिया में समय लगेगा इसलिए सरकार को एक समयसीमा देकर वापस लौटना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक 32 में से 20-22 करीब आधे संगठन वापसी चाहते हैं जबकि करीब 8-10 संगठन बाकी मांगें मनवाने तक रुकने के पक्ष में हैं. हालांकि पंजाब के जोगिंदर सिंह उगराहां और सरवन सिंह पंढेर हरियाणा के गुरनाम चढूनी जैसे बड़े किसान नेता धरना जारी रखने के पक्ष में हैं। इनके संगठन के किसान बड़ी संख्या में सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर बैठे हैं। 

About Post Author