दिल्ली में किसानों की होने वाली बैठक रद्द, राकेश टिकैत बोले- जारी रहेगा आंदोलन

आंदोलन

दिल्ली के सिंघु बार्डर पर 40 किसान संगठन की होने बाली बैठक को रद्द कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार संसद में कृषि कानून वापस होने के बाद आगे रणनीति को लेकर किसान संगठनों की यह बैठक हो रही थी लेकिन इसे अचानक से किसानों ने रद्द कर दिया है। दूसरी तरफ किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान आंदोलन स्थल से कही नहीं जा रहे हैं और सब किसान यहीं रहेंगे और जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती तब तक आदोलन खत्म नहीं होगा।

वहीं आदोलन के लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है कि किसान नेताओं के बीच फूट पड़ गई है। इसको लेकर राकेश टिकैत ने कहा है कि किसानों के बीच किसी भी प्रकार मतभेद नहीं है।मीटिंग तो होती रहती है. चाय पर भी मीटिंग हो जाती है. अभी आपके साथ भी मीटिंग चल रही है. किसान गूंगा नहीं है कि वह बैठकर अपनी बात भी नहीं करेगा. हम अपनी बात करते हैं, चर्चा करते हैं कि सरकार ने कहां तक कर दिया, क्या रह गया है, इसके आगे कैसे समाधान निकलेगा. इन सब चीजों पर चर्चाएं होती रहती है।

इसी के साथ ही उन्होंने कहा कि यह सरकार को तय करना है कि किसानों का आंदोलन कितने दिन चले। किसान नेता दर्शनपाल सिंह ने कहा, आज 32 किसान संगठन और वे लोग जो सरकार के साथ बातचीत के लिए जाते थे, उनकी बैठक बुलाई गई है. गलती से घोषणा हो गई कि संयुक्त किसान मोर्चे की बैठक है. हमारे लोगों के खिलाफ दर्ज़ मामलों, MSP की कमेटी के मुद्दे पर चर्चा होगी। दरअसल, पंजाब के कई किसान संगठन आंदोलन की जीत के बाद धरना खत्म करने के पक्ष में हैं वहीं कई किसान संगठन एमएसपी कानून और मुकदमों की वापसी समेत अन्य मांगों को लेकर धरना जारी रखना चाहते हैं. वापसी के पक्ष वाले आम सहमति बनाने की कवायद कर रहे हैं. रणनीतियों को अंतिम रूप देने के लिए आज किसान संगठन अहम बैठक करनी थी.

About Post Author