सरकार ने लॉन्च किया “मेरा राशन” ऐप, कार्डधारकों को मिलेंगी विशेष सुविधाएं

कोरोनावायरस के चलते भारत सरकार ने प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए “वन नेशन वन राशन कार्ड” स्कीम को लॉन्च किया है। इसके तहत सभी को एक समान राशन उपलब्ध कराया जाता है। इसी पद्धति पर कार्य करते हुए सरकार कार्डधारकों की सुविधा के लिए “मेरा राशन” नामक ऐप लेकर आई है। इस ऐप का निर्माण राष्ट्रीय सूचना केंद्र द्वारा किया गया है। यह ऐप प्लेस्टोर पर इंग्लिश तथा हिंदी में उपलब्ध है। इस ऐप को 14 अन्य भाषाओं में लॉन्च करने की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है।
“मेरा राशन” ऐप के लाभ
बता दें, इस ऐप की लॉन्चिंग के दौरान सरकार ने अनेकों फायदों को जनता के समक्ष रखा। ऐप के माध्यम से कार्डधारक खुद चेक कर सकते हैं कि उनको कितना राशन मिलेगा। इस ऐप को मुख्यत: प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए बनाया गया है, ऐप के माध्यम से अपने आस-पास मौजूद राशन कोटा का पता लगा सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि इसमें लाभार्थी अपनी राय भी दे सकते हैं। कैसे करें ऐप का इस्तेमाल?
मेरा राशन ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इस ऐप को प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के उपरांत आपको अपने राशनकार्ड नंबर या आधार नंबर को डालकर लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद आप इस ऐप से मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

About Post Author