सऊदी अरब ने मक्का जाने वाले तीर्थयात्रियों के प्रवेश पर लगाई रोक

सऊदी अरब ने मक्का जाने वाले तीर्थयात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कोरोनोवायरस संक्रमण के खतरे के कारण उन्होंने मक्का जाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों का वीजा निलंबित कर दिया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ” उमराह और पैगंबर की मस्जिद में जाने के उद्देश्य से राज्य में तीर्थयात्रियों के प्रवेश को निलंबित कर रही है”, इसमें उन्होंने सरकार द्वारा किए जाने वाले मक्का के इस्लामिक दौरे का जिक्र किया है, जो वर्ष के किसी भी समय हो सकता है।

उमराह में हर महीने दुनिया भर से हजारों की संख्या में धार्मिक मुसलमान आते हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वो यह उन देशों के पर्यटकों का भी वीजा निलंबित कर रहा है, जहां इस नए वायरस का “खतरा” ज्यादा है।

हालांकि, पिछले कुछ समय से बीमारी के उपरिकेंद्र चीन के ताजा मामलों की संख्या में गिरावट आई है लेकिन इसी के साथ एशिया, यूरोप और मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में संक्रमित लोगों की संख्या में अचानक वृद्धि भी हुई है। ईरान इस क्षेत्र में एक प्रमुख हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है, जहां आधिकारिक तौर पर कोविड-19 के नाम से मशहूर इस वायरस ने 15 लोगों को अपना शिकार बनाया है। कुवैत और बहरीन के खाड़ी राज्यों ने भी इस सप्ताह अतिरिक्त मामलों की घोषणा की है।

About Post Author