महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा से कांग्रेस और तृणमूल का वाक आउट..

अनुष्का वर्मा राज्यसभा से विपक्ष के 12 सांसदो के निलबंन से पैदा हुआ गतिरोध टूटने का नाम नहीं ले रहा है। विपक्ष निलंबन और किसानों की मौत को लेकर दोंनो सदनों में लगातार हंगामा कर रहा है। हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही को स्थगित भी करना पड़ा। सत्ता पक्ष और विपक्ष अपने-अपने रूख पर कायम है। विपक्ष अपने अशोभनीय आचरण के लिए माफी मांगने को तैयार नही है जबकि सत्ता पक्ष कह रहा है कि जब तक माफी नही तब तक निलंबन की वापसी नहीं करेंगे। विपक्षी सासंद संसद के बाहर और भीतर दोनों ही जगहों पर एकजुट होकर निलंबन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे है।


विपक्षी नेताओं के विरोध और वाकआउट के बाद राज्यसभा को गुरूवार दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। मौजूदा शीतकालीन सत्र के चौथे दिन यह दूसरा मौका है जब उच्च सदन को स्थगित किया गया है। इससे पहले सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।


तृणमूल कांग्रेस ने 12 विपक्षी सांसदो के निलंबन साहित विभिन्न मुद्दों पर राज्यसभा से वाकआउट किया है। वही, मंहगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, राजद, टीआरएस और आईयूएमएल ने राज्यसभा से वाकआउट किया है।
लोकसभा में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पिछले 6 महीनों में हमारा प्रयास रहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उड़ानो को धीरे-धीरे बढ़ाया जाए ओमिक्रोन दुनिया के लिए एक झटका है औऱ सभी देशों को सुरक्षित रहने की जरूरत है। हमारी सरकार ने 11 देशों को जोखिम वाले देशो के रूप में वर्गीकृत किया है।


राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इस प्रतिष्ठित सदन के कुछ सम्मानित नेताओं और सदस्यों ने अपने विवेक से 12 सदस्यों के निलंबन को अलोकतांत्रिक बताया । आप अपने कदाचार पर पछतावा नहीं करना चाहते है, लेकिन सदन के नियमों के तहत निर्धरित प्रकिया के अनुसार इस सदन के निर्णय को रद्द करने पर जोर देते हैं।

About Post Author