भारतीय स्पिनर्स के आगे बेदम हुई कीवी टीम

कीवी

ओपनर मयंक अग्रवाल के शानदार शतक और अश्विन-अक्षर की शानदार गेंदबाजी के बदौलत टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर लिया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला मुबंई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। वानखेड़े स्टेडियम में टीम डिया की लगातर ये तीसरी जीत रही। जबकि बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली की ये 39वीं जीत रही। भारत ने टेस्ट के चौथे दिन ही विपक्षी टीम को हरा दिया है। 540 रन के विसाल स्कोर के सामने कीवी टीम तीसरे दिन ही 140 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। वहीं कीवी टीम के लिए चौथे और पांचवें दिन का खेल बचा हुआ था। लेकिन इतने बड़े लक्ष्य को पार पाना आसान नहीं था। वहीं चौथे दिन ही कीवी टीम 167 रन पर ऑलआउट हो गई।


चौथे दिन की बात करे तो न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही। स्पिनर जयंत यादव ने रचिन रवींद्र (18) का विकेट हासिल कर टीम इंडिया को छठी सफतला दिलाई। छठे विकेट के लिए रवींद्र और हेनरी निकोल्स ने 90 गेंदों पर 33 रन जोड़े। जयंत ने अपने अगले ही ओवर में काइल जेमीसन (0) को पगबाधा आउट किया। इसी ओवर में यादव ने टिम साउदी (0) पर अपना शिकार बनाया। जयंत ने दूसरी पारी में अपना चौथा और न्यूजीलैंड का 9वां विकेट विल सोमरविले (0) को आउट कर हासिल किया। हेनरी निकोल्स (44) को आउट करने के साथ ही आर अश्विन ने भारतीय धरती पर अपने 300 विकेट भी पूरे किए। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के सर्वाधिक स्कोरर डेरील मिचेल(60) रहे। वैसे दूसरी पारी में अश्विन और जयंत को 4-4 विकेट और अक्षर को 1 विकेट हासिल किया।


इससे पहले भारत ने दूसरी पारी 276/7 के स्कोर पर घोषित किया। पहली पारी में 150 रन बनाने वाले ओपनर मयंक अग्रवाल (62) दूसरी पारी में भी टॉप स्कोरर रहे। इसके साथ ही चेतेश्वर पुजारा (47) और शुभमन गिल (47) ने भी अच्छा योगदान दिया। वहीं पहली पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले एजाज पटेल ने दूसरी पारी में भी 4 विकेट अपने नाम किए।


गौरतलब है कि पूरे मैच में भारत के कुल 17 विकेट गिरे। सबसे बड़ी बात है कि ये सभी विकेट कीवी टीम के लेफ्ट आर्म स्पिनर्स एजाज पटेल ने चटकाए। इस मुकाबले की बात की जाए तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। भारत ने मयंक अग्रवाल के 150 रन और अक्षर पटेल के 52 रनों के दम पर स्कोरबोर्ड पर 325 रन लगाए थे। यहां तक कि न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल को सभी 10 विकेट मिले थे। वहीं, कीवी टीम अपनी पहली पारी में महज 62 रन पर धराशायी हो गई। इस तरह भारत को पहली पारी में 263 रन की अच्छी बढ़त मिली थी। ऐसे में भारत के पास फॉलो ऑन देने का मौका था। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में भी फॉलो ऑन नहीं बचा सकी।

हालांकि, भारत ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना उचित समझा। भारत ने मयंक अग्रवाल के अर्धशतक, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, अक्षर पटेल और कप्तान विराट कोहली की सधी हुई पारियों के दम पर दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए। इस तरह 540 रन का विशाल टारगेट भारत ने कीवी टीम के सामने रखा, लेकिन दूसरी पारी भी न्यूजीलैंड की लड़खड़ा गई और अब कीवी टीम मैच से बाहर है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे