तीन मिनट में 30 बार उठक-बैठक कर पाएं प्लेटफार्म टिकट मुफ्त

रेल प्रशासन ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन में शुक्रवार को एक अद्भुत प्रयोग किया है। अगर आप स्टेशन पर किसी को लेने या पहुंचाने जाते हैं पर आप प्लेटफॉर्म टिकट नहीं लेना चाहते तो इसके लिए आपको तीन मिनट में तीस बार उठक-बैठक लगानी होगी। तीन मिनट में तीस बार के दंड- बैठक से आपको मुफ्त प्लैटफॉर्म टिकट मिल जाएगी। रेल प्रशासन का कहना है कि इस सुविधा से लोग अपनी सेहत बनाने के साथ-साथ पैसे भी बचा सकेंगे।

वहीं दूसरी ओर तीन मिनट में प्राथमिक जांच के लिए एक अलग से मशीन भी लगा दी गई है। इस मशीन से मोटापा, बीएमआई, प्रोटीन आदि की जांच भी हो सकती है। लेकिन इस जांच के लिए 50 रुपए का शुल्क देना पड़ेगा। रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा शुक्रवार को शुरु होने के बाद केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि ‘बचत करें, फिट रहें’। रेलवे उधिकारियों का कहना है कि पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर अभी यह सुविधा आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर ही शुरु की गई है।

इस प्रयोग के सफल होने के बाद दूसरे रेलवे स्टेशनों पर भी इस मॉडल पर मशीनें लगाई जाएंगी। इस सुविधा का फायदा मुसाफिरों को छोड़ने या ले जाने वाले व्यक्तियों को मिलेगा। इंतजार करने के वक्त वे व्यायाम कर मुफ्त में टिकट भी ले सकेंगे।

About Post Author