खत्म हुआ साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

सूर्य

आज  मार्गशीर्ष मास की अमावस्या है और साथ ही आज साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगा था जो कि कुछ देर पहले ही खत्म हुआ है। शनिवार को लगने वाला यह ग्रहण साल का अंतिम सूर्यग्रहण था। बता दें, ग्रहण लगना एक खगोलीय घटना होती है, लेकिन धार्मिक और ज्योतिष दृष्टि से इसका अलग ही महत्व होता है। हिन्दू धर्मशास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रहण को  बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करने चाहिए। ज्योतिषाचार्यों तो यहां तक कहते हैं कि इस दौरान कोई धारमिक अनुष्ठान करने से बचना चाहिए।

वहीं, वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो यह एक अनोखी घटना मानी जाती है। जानकारी के अनुसार, जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है और सूर्य व पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो चंद्रमा के पीछे सूर्य कुछ समय के लिए ढक जाता है, इसी घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

गौरतलब है, 4 दिसंबर 2021, शनिवार को लगा ग्रहण सुबह 11 बजे प्रारंभ हुआ था जो कि दोपहर 03:07 मिनट पर खत्म हुआ था। इस सूर्य ग्रहण को दक्षिण अमेरिका, अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, अटलांटिक के दक्षिणी भाग और दक्षिण अफ्रीका में देखा गया। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, मिथुन, कन्या, मकर और कुंभ राशि वालों पर ग्रहण का शुभ प्रभाव पड़ेगा। करियर में तरक्की के रास्ते खुलेंगे। आमदनी बढ़ सकती है। नई नौकरी के ऑफर आने के आसार रहेंगे। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। वहीं वृश्चिक, मेष, धनु और वृषभ राशि वालों के लिए ग्रहण अच्छा नहीं माना जा रहा है। इन राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सतर्क रहें।

About Post Author