कोरोना के चलते हुए बॉडी की कमजोरी को ऐसे भगाएं

देश में हर दिन तीन लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं और हजारों लोगों की मौत हो रही है। कोरोना की इस दूसरी लहर में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में निश्चित रूप से बढ़ोतरी हुई है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अभी भी वैसे मरीजों की संख्या लाखों में है, जो घर पर रहकर ही कोरोना को मात दे रहे हैं। हालांकि कोरोना से ठीक होने के बाद भी थकान और कमजोरी कई दिनों तक बनी रहती है, जिसे दूर करने में थोड़ा समय लगता है।


सुबह जल्दी उठने की आदत डालें सुबह की ताजी हवा और धूप शरीर के लिए फायदेमंद होती है। चूंकि सुबह में धूप ज्यादा तेज नहीं होती है, इसलिए कम से कम 15-20 मिनट तक को सुबह की धूप जरूर लेनी चाहिए, इससे शरीर में विटामिन-डी की कमी नहीं होगी। अगर आप सुबह जल्दी उठेंगे तो खुद को ऊर्जावान भी महसूस करेंगे। इससे आप न सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत बनेंगे।
नियमित रूप से योग और व्यायाम करें चूंकि कोरोना संक्रमण के कारण शरीर काफी कमजोर हो जाता है, इसलिए इससे निजात पाने के लिए नियमित रूप से योग और व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन ध्यान रहे कि अचानक से बहुत भारी-भरकम व्यायाम न करें, बल्कि आसान व्यायाम करें और जितना हो सके उतना ही करें। इसमें बहुत ज्यादा जोर लगाने की जरूरत नहीं है।
ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका सेवन जरूरी होता है। आप रोजाना सुबह एक मुट्ठी किशमिश, दो बादाम और दो अखरोट जरूर खाएं। अगर आप इन्हें रात में भिगोकर रख दें और सुबह खाएं तो ज्यादा फायदा मिलता है। नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर को मजबूती मिलती है।
कोरोना से ठीक होने के तुरंत बाद कुछ भी खा लेने की गलती बिल्कुल न करें, बल्कि ऐसा खाना खाएं, जो हल्का और सुपाच्य हो। हर दिन दाल का पानी पिएं, ये पौष्टिकता से भरपूर होता है। मसालेदार खाना कुछ दिनों के लिए भूल जाएं, क्योंकि इससे आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

About Post Author