कैसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

15 फरवरी, 2020 से सत्र 2019-2020 के लिए सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। परीक्षाओं के लिए केवल कुछ ही दिन शेष हैं। ऐसे में छात्रों पर परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने का भारी दबाव होगा, जो चिंता और तनाव का कारण बनता है।

हर छात्र जानता है कि क्या अध्ययन करना है लेकिन बहुत ही कम छात्र अच्छे ग्रेड स्कोर करने का स्मार्ट तरीका जानते हैं। सभी छात्र परीक्षा से पहले पूरे पाठ्यक्रम के अध्ययन की योजना बनाने में व्यस्त हो जाते हैं। अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए हर चीज का अध्ययन करने की बजाय आपको स्मार्ट और समझदारी से अध्ययन करने की जरूरत है।

सबसे पहले, बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए सही समय का चयन करें। हर एक छात्र की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है, इसलिए हम यह तय नहीं कर सकते हैं कि एक छात्र को परीक्षा की तैयारी कब शुरू करनी चाहिए। फिर भी, परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही समय होता है, जिसका पालन करने की आवश्यकता है।

अच्छी समय सारिणी से तैयारी आसान हो जाती है। सीबीएसई बोर्ड की एक प्रभावी तैयारी करने के लिए, प्रत्येक छात्र को पहले एक उचित अध्ययन समय सारणी तैयार करनी चाहिए और फिर उसी के अनुसार चलना चाहिए।

बोर्ड परीक्षाओं में सफलता के लिए सेल्फ स्टडी महत्वपूर्ण और अहम होती है। आपको सेल्फ स्टडी को पर्याप्त समय देना चाहिए ताकि आप लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना आपकी तैयारी को बेहतर कर सकता है।

तैयारियों के दौरान अपने आप को आराम देने के लिए बीच-बीच में ब्रेक जरुर लें।

परीक्षा के डर को दूर फेंक दें और बस अपने दिमाग को आराम दें। आप टेंशन लेने की बजाए तनावमुक्त मन से परीक्षा की तैयारी शुरू करें। आपको बस कुछ कदम लेने की आवश्यकता है, परिणाम जरुर अच्छा ही होगा।

About Post Author

आप चूक गए होंगे