कपड़ों से भी हो सकती है स्किन एलर्जी,रखें इन 8 बातों का ख़्याल

कपड़ों

Clothes shop interior

यह मौसम है हांट चांकलेट पीने का, छुट्टियों की थीम वाली फिल्मे देखने का और सबसे स्टाइलिश कपड़े पहनने का। हम सभी सर्दीयों के मौसम में लेयर करके कपड़े पहनते है, जिसका मज़ा ही अलग है। लेकिन गर्मियों के कपड़ों से सर्दियों के कपड़ों पर आने में कई तरह की एलर्जी का भी सामना करना पड़ता है। जी, हां यह सच है।


सर्दियों के कपड़े गर्मी के मौसम में पहनने वालें कपड़ों से अलग होते है, यह हमारी त्वचा को रूखे मौसम और सर्द हवाओं से बचाते हैं। हालांकि, सर्दी के कपड़ों की वजह से त्वचा से जुड़ी एलर्जी हो सकती है। जिसमे रूखी त्वचा, चकत्ते, खुजली और यहां तक की छाले और सूजन बी पैदा कर सकते है। ऐसा अक्सर सही तरीके से एनकी देखभाल न करने की वजह से होता है। गंदे कपड़े ,रजाई ,टोपी और स्कार्फ पहनने की वजह से होता है।


हम मे से ज़्यादातर लोग सर्दियों के अपने कपड़ो में मांथ बांल्स का उपयोग करते है, ताकि उऩमे कीड़े न लगें। नैप्थलीन बांल्स में कैमिकल होता है, जो कपड़ो को बचता है, लेकिन इन्हे बिना धोए पहनने से त्वचा पर रिएक्शन को सकता है।

इस समस्या ता समाधान क्या है?

-जब आप सर्दियों के कपड़ो को निकाले, तो हमेशा इन्हें कम से कम एक दिन के लिए धूप में छोड़े।


-इन्हे पहनने से पहले जरूर धोए, एंटी- एलर्जनन और सोफ्ट का इस्तेमाल करें। पहनने से सर्दियों के कपड़ो को धो लोनो सो कोमिकल्स और बदबू खत्म हो जाती है।


-कंफर्टर्ज और रजाइयों को भी धोंए और धूप में सुखाए।


-सनग्लासेज़ और हैट पहनकर अपने चहरें को पोलन से बचाए।


-पोलन यानी पराग से होने वाले नुकसान से बचने के लिए चेहरे पर स्किन प्रोडक्ट्स की लेयर लगाए।


-गर्म कपड़ो के अंदर हमेशा कांटन के कपचटे की लेयर पहनें। इससे वूल त्वचा से सीधे तौर पर संपर्क में नही आएगा।


-कपड़े पहनने से पहले पूरे शरीर पर लोशन लगाने का बेस्ट समय है जब आप नहाकर निकलते है।

About Post Author