एशेज सीरीज में 85 साल बाद हुआ ऐसा कारनामा

सीरीज

आज से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट की जंग एशेज सीरीज शुरू हो चुकी है। वहीं ब्रिसबेन के गाबा में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने दमदार शुरूआत की है। आपको बता दें कि एशेज सीरीज के इतिहास में 85 साल बाद मैच की पहली गेंद पर विकेट गिरा है। यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने ओपनर रोरी बर्न्स को आउट करके किया है। पहला विकेट गिरते ही मैच पूरा रोमांच से भर गया है।


दरअसल, एशेज लीरीज में 1936 के बाद बाद मैच की पहली बॉल पर विकेट गिरा। बता दें कि एशेज के 139 साल के इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ है। वैसे पहली बार इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज 1882 में खेली गई थी।
मैच की बात करें तो इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और कप्तान रूट का यह फैसला ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के सामने गलत साबित हो गया। पहली ही गेंद पर स्टार्क ने रॉरी बर्न्स के स्टंप बिखेर दिए। इस सीजन में बर्न्स छठी बार बिना रन बनाए आउट हुए। वहीं 6 ओवर तक 11 रन पर इंग्लैंड का तीन विकेट गिर चुके थे। एक घंटे के अंतराल में ही इंग्लैंड के 2 खिलाड़ी बर्न्स और कप्तान जो रूट जीरो पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। डेविड मलान 9 गेंदों का सामना कर 6 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं जो रूट ने इस पारी से पहले 2021 में 6 शतक और एक अर्धशतक के सहारे 1455 रन बनाए हैं। उन्होंने 228 रन की उच्चतम पारी खेली, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फेल हो गए। इस साल कप्तान रूट पहली बार शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं।


गौरतलब है कि, इस साल इंग्लैंड के टॉप-7 बल्लेबाज 29 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। वहीं यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जबकि इससे पहले 1988 में भी इंग्लैंड के ही बल्लेबाज सबसे अधिक 27 बार जीरो पर आउट हुए थे। टीम ने 23 साल बाद फिर खराब रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे