इस सप्ताह से बढ़ेगी ठंड -मौसम विभाग

ठंड

आजकल कुछ दिनों से लगातार ठंड बढ़ती ही जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार,10 दिसबंर से उत्तरी दिशा से शीत हवाएं भी चलेगी। सुबह के समय कोहरा छाया रहेगा। दिनभर सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलेगा। हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी। इसके साथ ही प्रदूषण से भी हल्की राहत मिल सकती है।


स्काईमेट मौसम के प्रमुख मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के अनुसार, रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण से बारिश की संभावना बनी हुई थी। लेकिन यह पहाड़ी इलाकों में ही सक्रिय रहा जबकि मैदानी इलाकों में सिर्फ बादल ही छाए रहे। उन्होंने बताया कि आठ-नौ दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से फिर से बादल छाए रहने की उम्मीद हैं।


पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता के कारण से पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों का भी मौसम करवट ले रहा है। रविवार को दिनभर बादल छाए रहने के साथ ठंड जैसा महसूस हो रहा। बता दें, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में भी दिल्ली-एनसीआर मे बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही इस सप्ताह से तापमान में लगातार कमी दर्ज होने की आशंका जताई जा रही है।


स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने जानकारी देते हुए कहा कि, रविवार को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश की संभावना बनी हुई थी। लेकिन यह पहाड़ी इलाकों में ही सक्रिय रहा जबकि मैदानी इलाकों में सिर्फ बादल छाए रहे। उन्होंने बताया कि आठ-नौ दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से फिर से बादल छाए रह सकते हैं। 10 दिसंबर से दिल्ली-एनसीआर का मौसम पूरी तरह से करवट ले लेगा। उत्तरी दिशा से आने वाली ठंडी हवाएं दिल्ली को सर्द करने का काम करेंगी। इससे पारे में लगातार कमी दर्ज हो सकेगी।


गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो अधिक 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 54 से 95 फीसदी बताया गया। इस कारण से सुबह के समय सड़कों से लेकर हवाई अड्डों पर कोहरे की वजह से लोगों को परेशानी का काफी सामना करना पड़ा। दिनभर सूरज और बादलों की बीच लुकाछीपी का खेल चलता रहा। शाम ढलते ही ठिठुरन बढ़ गई।

About Post Author