इस तरीके से पाएं रूखे-बेजान बालों से छुटकारा

बालों

निधि वर्मा। बाल सभी के लिए जरूरी होते हैं, चाहें वो लड़के हों या लड़कियां। हालांकि आज कल प्रदूषित वातावरण, तनाव और आपकी लापरवाही का असर बालों पर अधिक पड़ने लगा है। इनको लेकर तरह-तरह की समस्याएं बढ़ रही हैं। बालों के झड़ने की समस्या के अलावा उनकी चमक और सॉफ्टनेस भी घटने लगी है। अधिकतर लोगों की यही शिकायत होती है कि उनके बाल रूखे, बेजान हो गए हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग तरह- तरह के केमिकल युक्त हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते है। हो सकता है उससे आपके बाल कुछ समय के लिए ठीक हो जाएँ लेकिन ऐसे केमिकल युक्त तेलों का असर भविष्य में बुरा हो सकता है। अधिकतर लोग बालों की सम्सया के लिए नारियल का तेल लगाने की सलाह देते हैं। सलाह सही भी है, लेकिन क्या आपको पता हैं कि किस तरह के नारियल का तेल अपके बालों के लिए फायदेमंद हैं, नारियल के तेल को अपने रूखे बेजान बालें में कैसे इस्तेमाल कर चमकदार और कोमल बाल वापस लाए जा सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि बालों के लिए नारियल के तेल का सही इस्तेमाल कैसे करना है।


बाजार के नारियल तेल की बजाय आप नारियल के दूध यानी कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोकोनट मिल्क आपके बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है और उन्हें मजबूत व मुलायम बनाता है। बालों के पोषण के लिए घर पर ही नारियल के दूध का हेयर मास्क बना सकते हैं। कोकोमट मिल्क हेयर मास्क बनाने की विधि आसान है।

  1. सबसे पहले एक ताजा नारियल लेकर उसके सफेद हिस्से को मिक्सी में पील लीजिये।
  2. एक कप पानी उबाल कर उसमें नारियल के पेस्ट को मिलाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये।
  3. अब मलमल के कपड़े से एक कटोरे में छान लीजिये।
  4. एक दिन के लिए उसे फ्रिज में रख दीजिये।
  5. अगले दिन बालों में लगाने से पहले छने हुए ठंडे नारियल के दूध में शहद और जैतून का तेल मिला लीजिये। अब आपका हेयर मास्क तैयार है।
    नारियल के दूध से बने हेयर मास्क को बालों और जड़ों में उंगलियों की मदद से अच्छी तरह से लगा लीजिये। उसके बाद आधे घंटे के लिए एक गर्म तौलिए को बालों में लपेट कर भाप ले लीजिये। फिर माइल्ड शैंपू से इन्हें धो लीजिये।

About Post Author