अब Youtube वीडियो देखने के साथ कर सकते है दूसरे ऐप का इस्तेमाल, जानिए क्या है YouTube का नया PiP फीचर

गूगल अक्सर अपने उभोक्ताओं के लिए नए-नए फीचर लेकर आता रहता है। जिससे लोगों को काफी सुविधा रहती है। अब गूगल अपने ग्राहकों के लिए एक ओर फीचर लेकर आ रहा है।
आजकल लोग वीडियो देखते-देखते दूसरे ऐप को इस्तेमाल करना चाहते है, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाते हैं। इसी को देखते हुए गूगल ऐसे ही फीचर पर काम कर रहा है जिसका नाम “पिक्चर इन पिक्चर”(PiP)रखा गया है।
iOS यूजर्स के लिए गूगल के तरफ से एक नये फीचर “पिक्चर इन पिक्चर” (PiP) को लेकर प्रयोग किए जा रहे हैं।
“पिक्चर इन पिक्चर” फीचर YouTube ऐप प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को मोबाइल पर अन्य ऐप्स के इस्तेमाल के दौरान वीडियो देखने की इजाजत देगा। बता दें कि PiP मोड फीचर सिर्फ YouTube के प्रीमियम कस्टमर्स के लिए है। Youtube के इस नये ऐप्स को लेकर AppleInsider की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है की जब इस फीचर को इनेबल्ड कर दिया जाएगा, तो यह फीचर यूजर्स को YouTube व्यूइंग विंडो को मिनिमाइज करके एक मिनी प्लेयर विंडो में बदल देगा। जिसके बाद यूजर्स अन्य ऐप को मोबाइल फोन पर Youtube वीडियो चलते हुए इस्तेमाल कर पाएंगे। यह फीचर iOS के लिए एक्सपेरिमेंट तौर पर जारी किया गया है।
इस्तेमाल करने का तरीका:
PiP फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले यूजर्स को YouTube.com/new पर विजिट करना होगा।
इसके बाद अपना Google अकाउंट लॉग-इन करना होगा।
फिर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को नेविगेट करना होगा।
यूजर्स को “Try it out” मोड सेलेक्ट करना होगा।
इसके बाद अपने अकाउंट से एक्टिवेट ऑप्शन को ओपन करना होगा।
फिर YouTube ऐप को iPhone पर ओपन करना होगा। और एक वीडियो प्ले करना होगा। इसके बाद ऐप बंद करने के लिए होम बटन पर प्रेस करना होगा या फिर इसे ऊपर और नीचे स्वाइप करना होगा।
इसके बाद YouTube एक मिनी प्लेयर में बदल जाएगा।
इस तरह से वीडियो एक छोटे से PiP पैन में चालू रहेगा।
लेकिन स्क्रीन लॉक होने पर वीडियो पॉज हो जाएगा।

About Post Author