रोहित की अगुवाई में टीम इंडिया ने कीवी टीम को 73 रनों से हराया,सीरीज में 3-0 से किया सफाया

रोहित

कप्तान रोहित शर्मा के तुफानी अर्धशतक और अक्षर पटेल की कसी हुई गेंदबाजी के बदौलत टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 73 रनों से हराकर 3 मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम कर ली है। रोहित शर्मा को इस बेहतरीन पारी के कारण प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। वहीं अक्षर पटेल ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए दो विकेट भी चटकाए। कीवी टीम की ओर से कप्तान मिचेल सेंटनर ने सबसे ज्यादा तीन अहम विकेट झटके।


भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकता के ईडेन गार्डेन में तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया। इस मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और उन्होंने लगातार तीनों मैचों में टॉस का बॉस बना है। भारत ने कप्तान रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 184 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने तेज शुरूआत की। रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पहले पावरप्ले में 69 रन जोड़े। कप्तान रोहित शर्मा ने 31 गेदों का सामना करते हुए 56 रन बनाए,जिसमें 3 छक्का और 5 चौका शामिल है। रोहित शर्मा का टी20 में 26वां अर्धशतक था। दोनों ओपनर की इस साझेदारी से एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया 200 का आंकड़ा पार कर लेगी, लेकिन मिचेल सेंटनर ने ईशान को 29 रन के स्कोर पर आउट करके इस साझेदारी को तोड़ दिया। उसके बाद बैटिंग करने आए सूर्यकुमार को सेंटनर ने बिना खाता खोले ही पवेलियन की राह दिखा दी।

वहीं सूर्यकुमार यादव पहली बार टी20 में शून्य पर आउट हुए हैं। पिछले दोनों मुकाबलों में मैच में विनिंग शॉट लगाने वाले पंत(4) को भी सेंटनर ने चलता किया। भारत का पांचवां विकेट वेंकटेश अय्यर के रूप में गिरा और उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 20 रन पर आउट किया। वहीं श्रेयस अय्यर ने 25 रन बनाकर एडम मिल्ने का शिकार हो गए। हर्षल पटेल को लाकी फर्ग्यूसन ने 18 रन पर हिट विकेट आउट किया। नौवें स्थान पर उतरे दीपक चहर ने तेजतर्रार बल्लेबाजी करते हुए 2 चौके और एक छक्के की मदद से 8 गेदों पर 21 रन बना डाले।


विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरूआत बहुत अच्छी रही। 13 गेंदों पर दोनों सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और डेरिल मिचेल ने पहले विकेट के लिए 21 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को अक्षर पटेल ने मिचेल (5) को आउट करके तोड़ा। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर ने मार्क चैपमैन को शून्य के स्कोर पर चलता किया। हालांकि मार्क चैपमैन 31 टी20 पारियों के बाद पहली बार शून्य पर आउट हुए। अक्षर ने घातक गेंदबाजी को बरकरार रखते हुए अपने अगले ही ओवर में ग्लेन फिलिप्स (0) का विकेट चटकाया। चौथे विकेट के लिए गुप्टिल ने टिम साइफर्ट के साथ 35 गेंदों पर 39 रन की साझेदारी की। न्यूजीलैंड की तरफ से टॉप स्कोरर रहे गुप्टिल (51) की पारी पर चहल ने ब्रेक लगा दिया। वहीं मार्टिन गुप्टिल (51) ने टी20 कैरियर का 20वां अर्धशतक जड़ा। टिम साइफर्ट (17) रन बनाकर रन आउट हुए। वेंकटेश अय्यर ने एडम मिल्ने का विकेट लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहली विकेट हासिल ली।