छह महीने बाद खुला कार्बेट नेशनल पार्क

पार्क

आकर्षण का केंद्र माने जाने वाले कार्बेट नेशनल पार्क को करीब छह महीनों के बाद खोलने की कवायद तेज हो गई है। आज ढिकाला पर्यटन जोन को व्यवस्थित तरीके से खोले जाने की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। बताय़ा जा रहा है पर्यटकों को इसकी ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। पहले दिन ही पर्यटकों की नाइट व डे विजिट के लिए ऑनलाइन बुकिंग फुल हो चुकी है। पहले दिन 207 पर्यटक सफारी के लिए जाएंगे। सफारी को लेकर कार्बेट प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। सफारी मार्गों को पहले ही दुरुस्त किया जा चुका है।


बता दें, कोविड-19 की वजह से बीती एक मई से कार्बेट पार्क का ढिकाला पर्यटन जोन पर्यटकों के लिए बंद था। जबकि बिजरानी, ढेला, झिरना व गिरिजा जोन पर्यटकों के लिए खुला था। इन जोन में 15 अक्टूबर से नाइट स्टे की सुविधा भी शुरू हो चुकी है। आज सोमवार से कार्बेट पार्क के ढिकाला में भी पर्यटन गतिविधि शुरू हो जाएगी। पिछले महीने से ढिकाला के लिए एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई थी। 14 दिसंबर तक सफारी पर आने वाले पर्यटक भी डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू. कार्बेटऑनलाइन.यूके.जीओवी.इन पर बुकिंग करा सकते हैं। पार्क प्रशासन के मुताबिक 15 नवंबर को पहले दिन रात में ढिकाला जोन पूरी तरह पैक है।

सुबह व शाम आठ कैंटरों के जरिये भी पर्यटक ढिकाला में डे सफारी पर जाएंगे। इसके लिए पर्यटक अपनी बुकिंग करा चुके हैं। विभाग द्वारा जंगल के भीतर कक्षों में ठहरने की व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। ढिकाला जोन खुलने से जिप्सी मालिक, चालक, गाइड के अलावा होटल व टूर आपरेटर कारोबारी भी आजीविका को लेकर उत्साहित हैं। कार्बेट पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि ढिकाला जोन को खोलने की पूरी तैयारी हो चुकी है।