पहलवानों ने खेल मंत्री के सामने रखी पांच मांगे!

काजोल चौहान: कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली और विरोध प्रदर्शन करने वाले पहलवानों ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से बुधवार को मुलाकात की। पहलवानों ने अनुराग ठाकुर के सामने अपनी पांच मांगे रखी हैं। जिसमें से पहली मांग है कि किसी महिला को ही भारतीय कुश्ती महासंघ डब्ल्यूएफआई का चीफ बनना चाहिए। देर रात बातचीत के लिए ट्विटर पर आमंत्रित किए जाने के बाद पहलवान बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने आज खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से उनके घर पर बातचीत की।

बता दें कि पहलवानों और सरकार के बीच यह दूसरी बैठक थी। इससे पहले पहलवानों ने शनिवार देर रात को गृह मंत्री अमित शाह से उनके दिल्ली स्थित घर पर मुलाकात किया था। साथ ही महिला पहलवान और एक नाबालिक द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। पहलवानों ने खेल मंत्री के सामने 5 मांगे रखी हैं, जिनमें भारतीय कुश्ती महासंघ के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव और एक महिला प्रमुख की नियुक्ति शामिल है। पहलवानों ने यह भी कहा कि बृजभूषण शरण सिंह या उनके परिवार के सदस्य डब्ल्यूएफआई का हिस्सा नहीं होने चाहिए।

यही नहीं 28 मई 2023 को नई संसद भवन के उद्घाटन के दिन पहलवानों के खिलाफ दर्ज एफआईआर (FIR) को रद्द करने और बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की है। विनेश फोगाट आज खेल मंत्री के साथ खास बातचीत के दौरान शामिल नहीं थी ,वह हरियाणा में अपने गांव बलाली में एक पूर्व निर्धारित “पंचायत “में भाग लेने के लिए गई थी। कल देर रात 12:57 पर अनुराग ठाकुर ने पहलवानों के साथ मतिरोग खत्म करने के प्रयास में ट्वीट किया था ,”सरकार पहलवानों से उनके मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार है। मैंने एक बार फिर पहलवानों को इसके लिए आमंत्रित किया है”। अनुराग ठाकुर के इस प्रस्ताव पर पहलवान साक्षी मलिक ने कहा था कि हम सरकार द्वारा दिए गए प्रस्ताव पर समर्थकों के साथ पहले चर्चा करेंगे जब सभी अपनी सहमति देंगे, तभी हम बातचीत के लिए कदम बढ़ाएंगे। साक्षी ने यह भी कहा था कि ऐसा नहीं होगा कि हम सरकार की किसी भी बात को मान लेंगे और अपना विरोध समाप्त कर देंगे।

About Post Author