बारिश के कारण हवाओं का बदला अंदाज, मौसम में ठंड का अहसास

बारिश के कारण हवाओं का बदला अंदाज

बारिश के कारण हवाओं का बदला अंदाज

छाया सिहं। दिल्ली एनसीआर सहित यूपी के कई जिलों में बारिश देखने को मिल रही है। लखनऊ में हुई मूसलाधार बारिश के बाद शुक्रवार को बादलों की आवाजाही तो कहीं बूंदाबांदी भी नजर आई। तो कई जिलों में झमाझम  बारिश भी हुई । मौसम विभाग के अनुसार, 12 अक्टूबर तक प्रदेश भर में हवाओं के साथ भयंकर बारिश के आसार जताए गए हैं। मानसून की ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी से होकर उत्तर प्रदेश व उत्तराखड़ की ओर बढ़ रही है। हवाओं में कम दबाव का क्षेत्र उत्पन्न होने पर जो बारिश होती है। उसे ट्रफ लाइन कहा जाता है।

भारी बारिश के आसार

पूर्वी उत्तर प्रदेश से गुजर कर भारी बारिश की चेतावनी प्रदेश के उत्तरी जिलो में नजर आ रहे है। इसके अलावा कई सारे जिलों में हवाओं के रुख के साथ बिजली की चमक के साथ ही भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार की सुबह में तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग ने आरेंज व येलो अलर्ट किया जारी

पीलीभीत, बरेली और रामपुर में अत्यधिक भारी बरसात की वजह से मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट को जारी किया है। तो वही बहराइच, लखीमपुर खीरी शाहजहांपुर, मुरादाबाद और बिजनौर में कड़कड़ाती हुई बिजली के साथ भयंकर बारिश के लिए येलो अलर्ट को भी जारी किया गया है। अलर्ट के तहत भारी बारिश से होने वाले नुकसान के प्रति सचेत रहने और जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता है।

सबसे अधिक बारिश इटावा

सबसे अधिक बारिश इटावा में 91 मिलीमीटर की रेंज से दर्ज की गई। वहीं, लखीमपुर खीरी में 48.2 मिलीमीटर, गोरखपुर में 10.3 मिलीमीटर और शाहजहांपुर में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा अलीगढ़, आगरा, मेरठ, हमीरपुर, उरई, झांसी, बस्ती, सुल्तानपुर, फतेहपुर, बहराइच, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, हरदोई और लखनऊ में  भारी बारिश के साथ बौछारें भी पड़ीं हैं।

About Post Author

आप चूक गए होंगे