Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

एसएससी के लिए योग्यता और चयन प्रतियोगिता क्या है

एसएससी

एसएससी

भारतीय थल सेना के तकनीकी कोर में महिलाओं की भर्ती का मौका देने वाले आर्मी एसएससी (टेक) के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक या परास्नातक डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को सेना द्वारा निर्धारित आयु सीमा और शारीरिक मानदंडो को भी पूरा करना होता है। इस एंट्री के अंतर्गत निर्धारित चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा नहीं होती है। उम्मीदवारों को क्वालीफाईंग एग्जाम के अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के अनुसार सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड के इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस इंटरव्यू में सफल घोषित उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाता है।


इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (आइडब्ल्यूडी 2022) का थीम संयुक्त राष्ट्र द्वारा ‘जेंडर इक्वलिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टूमारो’ घोषित किया गया है। सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक समते महिलाओं की हर क्षेत्र में भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हर वर्ष 8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का हैशटैग #BreakTheBias के साथ इस साल का थीम महिलाओं की हर क्षेत्र में समानता से स्थायी भविष्य के निर्माण पर केंद्रित है। जिसमें वर्कप्लेस भी शामिल हैं। ऐसे में भारतीय सेना, विशेषकर तकनीकी कोर में भी, महिलाओं की भर्ती का विकल्प भी इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के थीम को प्रमोट करता है।


भारतीय सेना में महिला उम्मीदवारों की इंट्री के कई विकल्प हैं, इन्हीं में से एक हैं सेना द्वारा हर वर्ष आयोजित किए जाने वाले शार्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) – टेक्निकल के पाठ्यक्रम। इंडियन आर्मी के टेक्निकल कोर में एंट्री के इस विकल्प के माध्यम से फीमेल कैंडीडेट्स सेना में अधिकारी के तौर पर अधिकतम 14 वर्ष की नौकरी से देशसेवा कर सकती हैं। निर्धारित चयन प्रक्रिया और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडेमी (ओटीए), चेन्नई में 49 सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद एसएससीओ की तौर पर अल्पकालीन सेवा कमीशन दिया जाता है और दो वर्ष के बाद कैप्टन, छह वर्ष के बाद मेजर और 13 वर्ष के बाद लेफ्टीनेंट कर्नल की रैंक तक प्रोन्नति मिल सकती है।

Exit mobile version