किचन के अंदर है कब्ज से छुटकारा पाने का इलाज, मिलेगा तुरंत आराम

कब्ज

कब्ज

छाया सिहं। खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कतें होती हैं। ये परेशानियां कई और दूसरी बीमारियों को न्योता देती हैं। इसकी वजह से तनाव, लो एनर्जी और मोटापा जैसी कई गंभीर बीमारियों से आदमी घिर जाता है। लगभग सभी लोगों को जीवन में कभी न कभी कब्ज की समस्या होती ही है। यदि आपको इससे जुड़ी दिक्कत ज्यादा परेशान कर रही है। तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि कब्ज होने की सबसे आम वजह हैवी फूड, प्रोसेस्ड, रिफाइंड और बिना फाइबर वाले फूड का ज्यादा सेवन करना है। ठंडे पानी के बिना कुछ लोगों की प्यास नहीं खत्म होती है, आपको बात दें कि ठंडा पानी भी कब्ज की दिक्कत का कारण बनता है। आयुर्वेद के अनुसार शरीर में वात (vata) की अधिकता की वजह से भी कब्ज होता है।

कब्ज से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

हींग से मिलता है पेट को आराम

हींग में ऐसा गुण पाया जाता है कि वो वात को बैलेंस कर सकता है। आपको बस करना इतना है कि खाना पकाते हुए आपको हींग का इस्तेमाल करना है। यह आपको पेट की परेशानी और कब्ज में आराम देगा। बच्चों के लिए हींग बेहद फायदेमंद साबित होता है। अगर घर में बच्चों को पेट से जुड़ी दिक्कत है तो उनके खाने में हींग का इस्तेमाल करें।

जीरा है पेट के लिए फायदेमंद

पेट दर्द के दौरान जीरा काफी फायदेमंद साबित होता है. इसमें वात शक्ति को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं, जिससे गैस, सूजन और पाचन की दिक्कत में आराम मिलता है। आपको करना बस इतना है कि इसकी दिक्कत में जीरे के पानी का सेवन करना है। जिसके साथ इससे आपको सूजन, गैस्ट्रिक और अपच की दिक्कत से भी आराम मिलेगा।

सौंफ से होगा कब्ज का इलाज

सौंफ में मौजूद आयुर्वेदिक गुण पेट की दिक्कत से आराम देता है। आपको करना बस इतना है कि खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करना है। ऐसा करने से आपका मेटाबॉल्जिम ठीक रहता है और पेट की समस्या दूर हो जाती है। सौंफ कब्ज की दिक्कत में किसी रामबाण इलाज के जैसा है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे