नए साल पर कोरोना की रफ्तार करेगी लोगों को परेशान

नए साल पर कोरोना की रफ्तार करेगी लोगों को परेशान

नए साल पर कोरोना की रफ्तार करेगी लोगों को परेशान

छाया सिंह। चीन में हाहाकार मचा रहे कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ- 7 ने एक बार फिर से दुनिया को दहशत में डाल दिया है। जानकारी के मुताबिक कोरोना का यह नया वैरिएंट उन लोगों को चपेट में ले सकता है जिनकी इम्यूनिटी सिर्फ वैक्सीन की वजह से बनी हो। वहीं  वैक्सीन से इम्यूनिटी को जनरेट करने वाले दो फीसदी लोग ही हैं। कोरोना के मद्देनजर भारत में कोई भी पाबंदी तो नहीं लगाई गई, लेकिन इससे निपटने के लिए सरकार ने तैयारी तेज कर दी गई है।

जनवरी में हो सकता हैं कोविड में उछाल

विशेषज्ञों का कहना है, पिछले तीन साल के रिकॉर्ड के देखे तो अगले महीने कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।  हालांकि, राहत की बात यह है कि कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद अस्पतालों में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही इससे होने वाली मौत की आशंका भी कम रहेगी।

भारत में नहीं होगा कोरोना का असर

ओमिक्रोन का नया वैरिएंट बीएफ-7 भले ही चीन में कोहराम मचा रहा है, लेकिन भारत में इसका ज्यादा असर पड़ने की संभावना कम ही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में बनी कोविडशील्ड और कोवैक्सीन काफी कारगर हैं। ऐसे में भारत में इसका उतना असर होने की आशंका नहीं है।

अगले सप्ताह से अनिवार्य हो सकता है एयर सुविधा फार्म

अगले हफ्ते चीन, जापान समेत 6 देशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों के लिए एयर सुविधा फार्म भरना अनिवार्य किया जा सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, प्रस्थान से 72 घंटे पहले आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट भी अनिवार्य किए जाने की संभावना है। अभी चीन, जापान, हांगकांग, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना टेस्टिंग की जांच की जायेगीं। मंगलवार तक कुल 6 हजार यात्रियों की कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। इनमें से 39 यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं।

About Post Author