आगरा के टूरिस्ट गाइड्स की मुश्किलें होंगी हल, पर्यटन मंत्री दूर करांएगे समस्यांए

पर्यटन स्थल

पर्यटन स्थल

काजल मौर्या। यूपीटी यानी उत्तर प्रदेश पर्यटन के गाइडों की मुश्किलें अब हल होनी वाली हैं। इन समस्याओं का समाधान पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह कराएंगे। ‘टीजीडब्ल्यूए’ यानी टूरिस्ट गाइड्स वेलफेयर एसोसिएशन के पत्र का संज्ञान लेते हुए उन्होंने पर्यटन के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम को प्राथमिकता के आधार पर समस्याएं दूर करने के र्निदेशन दिए हैं।

अपनी समस्याओं को लेकर पर्यटन मंत्री को भेजा गया था पत्र-

30 अगस्त को गाइड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान ने अपनी समस्याओं का विष्लेषण करते हुए पर्यन मंत्री जयवीर सिंह को पत्र भेजा था। उन्होंने उ.प्र.गाइडों के प्रतिदिन के भत्ते यानी वेतन को परिभाषित करने के लिए शासनादेश जारी करने की याचिका की। उन्होंने सरकार द्वारा र्निधारित गाइड भत्ते से कम भुगतान देने वाली कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई का प्रविधान करने और ट्रैवल कंपनियों को गाइडों के छह माह के बकाये वेतन का भुगतान करने का आदेश देने की मांग की थी। इसके साथ ही उन्होंने उ.प्र. पर्यटन की वेबसाइट पर यूपीटी गाइडों की सूची अपलोड करने व गाइडों को स्मार्ट कार्ड युक्त लाइसेंस जारी करने की मांग की थी।

गाइड़ों के स्मार्ट कार्ड जारी करना आवश्यक-

आठ सितंबर को पर्यटन मंत्री के कार्यालय से इसके लिए प्रमुख सचिव पर्यटन को पत्र जारी कर एसोसिएशन को अवगत कराया गया है। गाइड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान ने बाताया कि गाइड़ों के स्मार्ट कार्ड जारी करना और उनके नामों की सूची को उ.प्र. पर्यटन के वेबसाइट पर अपलोड करना बेहद जरूरी था।

इन सबके साथ ही टूरिस्ट गाइड्स वेलफेयर एसोसिएशन ने ताजमहल के लपकों पर लगाम लगाने के लिए एडीए के उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ को पत्र भेजा है। इस पत्र में बैटरी कार का संचालन शिल्पग्राम से ताज खेमा तक के बजाय उन गाडियों को शिल्पग्राम से पूर्वी गेट तक संचालित करने की मांग की है। इससे पर्यटकों को धूप और वर्षा में परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

About Post Author