बालासोर रेल हादसे में सीबीआई ने सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए, 3 रेल कर्मचारियों को किया गिरफ्तार

काजल पाल। ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में सीबीआई की जांच चल रही थी। जिसके बाद सीबीआई ने तीन रेल कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया है। बालासोर हादसे में करीब 288 लोगों की मौत हो गई थी। साथ ही सैकड़ों लोग बुरी तरह जख्मी भी हो गए थे।

प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक, सीबीआई ने बालासोर में जांच करते हुए पोस्टेड सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरूण कुमार महंतो, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान, और एक टेक्निशियन पप्पू कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। तीनों कर्मचारियों को IPC की धारा 304/201 के तहत गिरफ्तार किया गया है। बालासोर ट्रेन हादसे में कुल 293 यात्रियों की मौत हुई थी। जिनमें से 287 यात्रियों ने मौके पर ही दम तोड दिया था। बचे 6 अन्य लोगों ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था। बालासोर के बाहानगा बाजार स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन, दो जून को शाम के लगभग सात बजे एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी, जिससे ट्रेन के आधे से ज्यादा डिब्बे पटरी से उतर गए थे और कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे उसी समय वहां से गुजर रही बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के कुछ पिछले डिब्बों पर पलट गए थे।

आपको बता दें, रेल मंत्रालय ने इस हादसे को लेकर सीबीआई के जांच करने को लेकर अनुरोध किया था। संयुक्त निदेशक (विशेष अपराध) विप्लव कुमार चौधरी के नेतृत्व में सीबीआई ने जांच की कमान संभालते हुए इस अनुरोध को मंजूर किया था। सीबीआई की टीम ने दुर्घनास्थल का अच्छे से दौरा और जायजा किया था। जांच के क्रम में सीबीआई ने रेलवे के कई कर्मचारियों और अधिकारियों से इस दुर्घटना को लेकर बातचीत भी की थी। वहीं दूसरी ओर रेलवे ने इस भीषण रेल हादसे के कुछ हफ्तों के बाद ही दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के पांच शीर्ष अधिकारियों का तबादला भी कर दिया गया था, तबादले में संचालन, सिग्नल प्रणाली और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार अधिकारी भी शामिल थे।

About Post Author