बढ़ती हुई ठंड में रखें अपनी सेहत का ध्यान

बढ़ती हुई ठंड में रखें अपनी सेहत का ध्यान

छाया सिंह। बीते कुछ दिनों से देश के कुछ बड़े शहरों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। भीषण सर्दी की वजह से लोग ठंड में ठिठुरनें लगे हैं। तेजी से नीचे गिर रहे पारे के चलते अब ठंड का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। सर्दियां आते ही हमारी इम्युनिटी पावर काफी कमजोर हो जाती है। जिसको चलते हम आसानी से संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं, तो चलिए जानते है, सर्दियों में हम खुद का कैसे रखें ख्याल।

ठंड में गर्म कपड़े पहनें

सर्द के मौसम में खासकर शीतलहर के दौरान अपने शरीर को ठंड हवाओं से बचाना बेहद जरूरी है। इसलिए इस मौसम में आप जब भी कहीं बाहर निकलें, तो ऊनी गर्म कपड़ो को पहनकर जायें। खासतौर पर अपने कान,गले और सिर को सर्द हवाओं से बचाकर रखें, इसके अलावा आप खुद को गर्म रखने के लिए अलाव व हीटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाने में शामिल करें गर्म भोजन

ठंड के मौसम हमारी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि अपने दिनचर्चा में गर्म खानपान का सेवन करें, जैसे- अण्डा, गुड़, नट्स, लहसुन, अदरक, हल्दी, मेथी, गर्म दूध व खजूर आदि का उपयोग करना लाभदायक होगा।

गर्म पानी पीएं

ठंड के मौसम में प्यास कम लगने की वजह से अक्सर हम पानी पीना कम कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ठंड में भी शरीर को पानी की जरूरत होती है। ऐसे में बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है। लेकिन सर्दी में ठंडा पानी पीना काफी मुश्किल होता है। इसलिए जितना हो सके गर्म पानी पिएं।

अल्कोहल से दूर रहें

कई लोगों का ऐसा लगता है, कि अल्कोहल पीने से शरीर गर्म रहता है। ऐसे में ज्यादातर लोग सर्दी में खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का सेवन करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल, अल्कोहल बॉडी के तापमान को तेजी से कम करता है। इसलिए अल्कोहल से दूरी बनाएं व इसकी जगह चाय, कॉफी और काढ़े से खुद को हाइड्रेटेड रखें।

About Post Author