Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

रोहित शर्मा की कप्तानी में श्रीलंका का सुपड़ा साफ

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

श्रेयस अय्यर के शानदार बल्लेबाजी और तेज गेंदबाजों के प्रर्दशन के बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीसरे और आखिरी टी20 मैच में 6 विकेट से हराकर क्लीन स्वीप कर दिया है। टी20 में भारत ने लगातार 12 मैच जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। श्रेयस अय्यर को मैन ऑफ द मैच के साथ मैन ऑफ द सीरीज भी दिया गया है।


तीसरे मैच की बात करें तो श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने कप्तान दसुन शनाका की नाबाद 74 रन की पारी के बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट पर 146 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 147 रन का लक्ष्य दिया। श्रीलंका का पहला विकेट दनुष्का गुणाथिलका के रूप में मिला जिनको मो. सिराज ने एक रन पर चलता किया। वहीं भारत को दूसरी सफलता आवेश खान ने दिलाई और उन्होंने पथुम निसानका को भी एक रन के स्कोर पर वेंकटेश अय्यर के हाथों कैच आउट करवा दिया। आवेश खान ने निसंका को आउट कर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला विकेट लिया। श्रीलंका को तीसरा झटका असलंका(4) के रूप में मिला। वैसे भारत को चौथी सफलता स्पिनर रवि बिश्नोई ने पहला मैच खेल रहे जेनिथ लियानागे को 9 रन पर आउट करके दिलाई। हर्षल पटेल ने 25 रन के स्कोर पर खेल रहे दिनेश चंडीमल को आउट किया। कप्तान शनाका ने 38 गेंदों पर दो छक्के व 9 चौकों की मदद से नाबाद 74 रन की पारी खेली तो वहीं चमिका करुणारत्ने ने नाबाद 12 रन बनाए। वहीं भारत की तरफ से आवेश खान ने दो जबकि सिराज, हर्षल पटेल व रवि बिश्नोई ने एक-एक विकेट झटके।


दरअसल, लश्क्ष्य का पीछा कर रही भारत की शुरुआत भी बेहद खराब रही। श्रीलंका को मेहमान टीम का पहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा (5) के रूप में मिला। वहीं आउट होने से पहले रोहित को एक जीवनदान मिला था। दूसरे विकेट के लिए संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर ने पारी को संभालते हुए 28 गेंदों पर 45 रन जोड़े। मैदान पर नजरें जमा चुके सैमसन (18) रन बनाकर करुणारत्ने को अपना विकेट दे बैठे। तीसरे विकेट के लिए अय्यर ने दीपक हुड्डा के साथ मिलकर 38 रन जोड़े। जबकि लय में दिख रहे हुड्डा 16 गेंदों पर 21 रन बनाकर लाहिरु कुमारा की गेंद पर बोल्ड हुए। अगले ही ओवर में श्रेयस ने छक्का लगाकर सीरीज में लगातार तीसरी फिफ्टी पूरी की। वेंकटेश अय्यर (5) रन बनाकर कुमारा की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद मैन इन फॉर्म श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने श्रीलंका को कोई मौका नहीं दिया। इन दोनों ने नाबाद 45 रन जोड़कर भारत को शानदार जीत दिलाई। जडेजा ने 15 गेंदों पर नाबाद 22 रन की पारी खेली। अय्यर ने सीरीज के तीनों मैचों कमाल की बैटिंग की और 3 पारियों में 204 रन बनाए। उनको मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया।


बता दें कि अय्यर पहले भारतीय खिलाड़ी बने, जिन्होंने घरेलू टी-20 सीरीज की 3 पारियों में लगातार 3 फिफ्टी लगाई हो। वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने 5वीं बार क्लीन स्वीप किया। रोहित शर्मा बतौर T20I ओपनर 29वीं बार सिंगल डिजिट के स्कोर में आउट हुए। टी-20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की ये लगातार 12वीं जीत है। जीत के साथ ही भारत ने अफगानिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। टी-20I में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान (12) के नाम पर दर्ज है। अफगान टीम ने 2018-19 में लगातार 12 मुकाबले जीते थे। इसके अलावा रोमानिया ने लगातार 12 मैच जीते हैं, लेकिन उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा प्राप्त नहीं है। रोहित शर्मा (125) T20I में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने।

Exit mobile version