लवी फंसवाल। राजनीति में इन दिनों माहौल में गर्मी बनी हुई है। एक तरफ 2024 लोकसभा इलेक्शन आने वाले हैं और दुसरी तरफ विपक्ष में खुशियां छाई हुई हैं। जिसका कारण है, राहुल गांधी की सदस्यता बहाल हो जाना। आज यानि सोमवार को राहुल गांधी संसद जायेंगे। मार्च में राहुल गांधी को सूरत कोर्ट के आदेश पर दो साल की सजा और साथ ही उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई थी। जिसके बाद राहुल गांधी ने गुजरात कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। लेकिन यूं कहें तो राहुल गांधी को वहां से भी मुंह की ही खानी पड़ी। इसके बाद राहुल गांधी के पास सिर्फ सुप्रिम कोर्ट का रास्ता बचा, जिसमें सुप्रिम कोर्ट के आदेश ने राहुल गांधी की भूमिका ही पलट दी।

4 अगस्त को सुप्रिम कोर्ट ने राहुल गांधी को मार्च में दी गई, मानहानि केस पर दो साल की सजा पर रोक लगा दी। साथ ही उनकी सदस्यता भी बहाल करने के निर्देश दिये। जिसके बाद सोमवार को राहुल गांधी एक लंबे समय के पश्चात संसद पहुंचेंगे। सुप्रिम कोर्ट ने राहुल गांधी की सजा रद्द करते हुये सूरत कोर्ट को भी फटकार लगाई, कहा कि ऐसी कौन सी जल्दी थी जो दो दिन में हर फैसला सुना दिया गया।

इधर राहुल गांधी जैसे ही संसद पहुंचे तो विपक्षी नेताओं ने उनके समर्थन में नारेबाजी की। वहीं लोकसभा से पास होने के बाद आज संसद के उच्च सदन राज्यसभा में दिल्ली सेवा विधेयक पेश किया जाएगा। फिलहाल राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित है। कांग्रेस ने अपने राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी किया है। इस व्हिप में सांसदों को कहा गया है कि वह राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित होने तक सदन में मौजूद रहें।

दूसरी तरफ ये भी कयास लगाये जा रहे हैं कि क्या राहुल के संसद पहुंचने के बाद उनका बंगला वापस कर दिया जायेगा।

About Post Author