पीएम मोदी ने गंगा की धारा में खड़े होकर की उपासना

पीएम मोदी गंगा उपासना

पीएम मोदी गंगा उपासना


अनुष्का वर्मा -आज वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नए परिसर का लोकार्पण होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस के लिए काशी पंहुचे हैं। यह उनका संसदीय क्षेत्र भी हैं। मोदी करीब पौने ग्यारह बजे यहां पहुंचे। सवा ग्यारह बजे उन्होने काल भैरव मंदिर में पूजा की। इसके बाद वे पैदल ही खिड़किया घाट तक गए। यहां से मोदी क्रूज में बैठकर वे ललिता घाट पहुंचे। यहां मोदी ने गंगा में उतरकर सूर्य उपासना की । वे कुछ देर में प्रधानमंत्री बाबा विश्वनाथ की पूजा-अर्चना करेंगे, जिसमें मोदी गंगाजल से बाबा का अभिषेक करेंगे।
काशी में मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट विश्वनाथ धाम को 800 करोड़ रूपए से ज्यादा की लागत से बनाया गया है। इसमें श्रध्दालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। प्रचीन मंदिर के मूल स्वरूप को बनाए रखते हुए 5 लाख 27 हजार वर्ग फीट से ज्यादा क्षेत्र को विकसित किया गया हैं।
पीएम मोदी श्री विश्वनाथ मंदिर में करीब दोपहर एक बजे पूजा करेंगे औऱ करीब दोपहर 1:20 बजे काशी विश्वनाथ धाम का उध्दाटन करेंगे। इसके बाद देशभर से आए हुए 2500 संतो-महंतो, धर्मचायों,आध्यात्मिक गुरूओं और विशिष्ट लोगों को संबोधित करेंगे। करीब शाम 6 बजे पीएम मोदी गंगा आरती में शामिल होंगें।
पीएम मोदी का स्वागत रूद्राक्ष जड़ित जरदोजी के अंगवस्त्रम, त्रिशूल और कमल में विराजमान शिवलिंग देकर सीएम योगी करेंगे। 3 फीट 6इंच के इस त्रिशूल में चार नागों की आकृति भी उकेरी गई हैं। वहीं, जरी-जरदोजी और रेशम का इस्तेमाल करते हुए पंचमुखी रूद्राक्ष के 24 दानों को लगा कर अंगवस्त्रम तैयार किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 2 दिन के वाराणसी दौरे में बनारस रेल इंजन कारखाना के गेस्ट हाउस में ठहरेंगे।दोपहर में श्रीकाशई विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद बीएलडब्लू गेस्ट हाउस में प्रधानमंत्री का 2 घंटे का समय रिजर्व रखा गया है। शाम के समय वह संत रविदास घाट से एक बार फिर गंगा में नौकायन करेंगे और दशआश्वमेध घआट पर गंगा आऱती देखेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री काशी आए हुए देश भर के मुख्यमंत्रियों और उनके परिजनों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वापस संत रविदास घाट आएंगे औऱ रात 9:15 बजे के लगभग बीएलडब्लू स्थित गेस्ट हाउस में विश्राम के लिए चले जाएंगे।

About Post Author

आप चूक गए होंगे