लॉन्च हुई मारुति की आल्टो K10 जाने इसके फीचर्स

फीचर्स

फीचर्स

अपने व्यवहारिक तरीके और फीचर्स के लिए जाने जानेवाली मारुति की अल्टो 20 से भी ज्यादा वर्ष पूरे करने वाला सबसे पुराना मौजूद ब्रैंड रहा है। मारुति सुजुकी एक लंबे इंतज़ार के बाद आल्टो K10 2022 हैचबैक 18 अगस्त को भारत में लॉन्च हो चुकी है। इस कार को खरीदने वाले ग्राहक 11000 रुपए की टोकन राशि देकर ऑनलाइन डीलरशिप पर बुक कर सकते है। ऑफिशियल लॉन्च से पहले, कार निर्माता कंपनी ने हैचबैक के एएमटी वर्जन का टीजर वीडियो जारी किया है।

जारी किए टीजर वीडियो और विज्ञापन की माने तो , दर्शकों को आकर्षित करने के लिए न्यू आल्टो K10 को कुछ आधुनिक फीचर्स के साथ नए रूप में डिजाइन किया गया है।

प्लेटफॉर्म
न्यू आल्टो K10 2022 हैचबैक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। यह प्लेटफॉर्म Celerio, S-Presso और wagonR में भी इस्तेमाल की गयी है। मारुति सुजुकी आल्टो K10 को 12 वैरिएंट्स में पेश करेगी जिसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 4 वैरिएंट्स यानी कि VXI, VXI (O), VXI+ और VXI+ (O) उपलब्ध होंगे । ऑटोमेक गियरबॉक्स, टच स्क्रीन इंफोटैनमेंट सिस्टम और स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल सिस्टम भी इस ब्रैंड न्यू आल्टो K10 में शामिल किया गया है।

फीचर्स
आल्टो K10 का बेसब्री से इंतज़ार करने वालो को इसमें और भी नए फीचर्स की उम्मीद है। आल्टो K10 का इंटीरियर आल ब्लैक इंटीरियर माना जा रहा है जैसे इसके टीजर में देखा सकता है। साथ ही इसमें एपल करप्ले और एंड्रॉयड ऑटो दोनों को स्पोर्ट करने वाला 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटैनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल ओआरवीएम भी है। इसका इंफोटैनमेंट सिस्टम वैसा ही होगा जैसे S-Presso और न्यू सेलेरियो जैसा ही है। इसके अलावा रिमोट की, मनुअल् एयर Conditioning, 4 पॉवर विंडो भी दी जाएगी।
इसमें सेफ्टी का भी ध्यान रखा गया है। हैचबैक में डुअल फ्रंट
एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर , स्पीड अलर्ट, बच्चे की सेफ्टी जैसे अन्य सेफ्टी मानको का ध्यान रखा गया है।

पावर और इंजन
न्यू आल्टो K10 में K10C पेट्रोल इंजन होंगे। यह वही इंजन है जो S-presso और सेलेरियो में भी पर प्रयोग किया गया हैं। 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड यूनिट 6000 rpm पर 67 hp का पावर देता है और 3,500 rpm पर 89 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (AGS) और साथ ही 5 स्पीड में मैनुअल गियरबॉक्स भी उपलब्ध कराएगी।

साइज और कलर
आल्टो K10 2022 पुरानी आल्टो से ज्यादा बड़ी होगी। इसकी लंबाई 3530 mm चौडाई 1490 mm और ऊचाई 1520 mm है। इसका व्हीलबेस 2380 mm है जोकि पहले से 20 mm ज्यादा है। इक फ़्यूल टैंक 17 लीटर का है वही बूट स्पेस 177 लीटर का है। आल्टो K10 6 रंगो में उपलब्ध होगी – स्पीडी ब्लू, एअर्थ गोल्ड, सिल्की वाइट, सॉलिड वाइट, ग्रनैट वाइट और सीज़ज्लिंग रेड । सीज़ज्लिंग रेड कलर की आल्टो K10 कंपनी द्वारा जारी टीजर वीडियो में भी देख जा सकता है।

About Post Author