Rajtilak Sharma पूर्व केंद्रीय मंत्री और पत्रकार रहे एमजे अकबर की लिखी किताब गांधी: ए लाइफ इन थ्री कैंपेन्स के विमोचन कार्यक्रम में भारत के (एनएसए) अजीत डोभाल ने कहा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को लेकर बहुत बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि महात्मा गांधी समय से बहुत आगे की सोचते थे और साथ ही महान रणनीतिकार थे। बता दें कि एमजे अकबर की किताब गांधी: ए लाइफ इन थ्री कैंपेन्स की प्रस्तावना कांग्रेस सरकार में विदेश मंत्री रहे के नटवर सिंह ने लिखी है।  

कार्यक्रम में अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि सेंकेंड वर्ड वार के बाद लोगों को यह अहसास होने लगा था कि क्रूर ताकतों को शांति से अलग दूसरे तरीकों से भी हराया जा सकता है।

अजीत ने आगे कहा कि गांधीजी को यह पता था कि उनकी नैतिक शक्ति कठोर ताकत को हराने से सक्षम होगी। यह बात अब शोध में भी सामने आ रहा है कि कई ताकत हैं जो नरम शक्ति का प्रयोग करने से महान बन गई।  डोभाल ने इस बात का उदहारण देते हुए आगे कहा कि वियतनाम में अमेरिका ने शक्ति का प्रयोग किया हो या सोवियत संघ ने अफगानिस्तान में। आप सभी ने देखा कि उनकी शक्ति का प्रयोग असफल हो गया। जबकि वह देश कम ताकतवर थे। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे कम ही उदाहरण है कि जहां  नरम शक्ति युद्ध की कठोर शक्ति पर हावी होने में सक्षम रही है। लेकिन उस समय गांधी जी ने नरम शक्ति का बहुत अच्छे तरीके से प्रयोग किया। ऐसा करने का उनमें गुण था। गांधी: ए लाइफ इन थ्री कैंपेन्स उन्हें महान श्रद्धांजलि है।।

About Post Author

आप चूक गए होंगे