संसद में आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे सर्वदलीय बैठक

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

कुमारी निवेदिता। संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरु होने जा रहा है। उससे दो दिन पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सर्वदलीय बैठक करेंगे। बैठक में सत्र के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दे, समय का आवंटन, असंसदीय शब्दों की हाल ही में जारी सूची जैसे कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष प्रत्येक संसद सत्र की शुरूआत से पहले सर्वदलीय बैठक को आयोजित करते हैं। यह बैठक शनिवार को यानि आज शाम में होने वाली है। इस बैठक में कई राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता भाग लेते हैं। बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा।
असंसदीय शब्दों की सूची जारी
इससे पहले गुरुवार को दोनों सदनों में असंसदीय माने जाने वाले शब्दों के 50-पृष्ठ के संकलन की विपक्षी नेताओं के आलोचना के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि किसी भी शब्द पर प्रतिबंध नही लगाया गाया है, हमने हटा दिए गए शब्दों की सूची जारी की है। उन्होंने कहा कि कागजों की बर्बादी से बचने के लिए हमने इसे इंटरनेट पर डाल दिया है। बता दें कि पिछले कुछ सत्रों के दौरान विपक्षी दलों नें काफी हंगामा किया था। इस कारण सदन के काम काज में भारी खलल हुआ था। इस बार भी विपक्षी नेता खफा हैं, बैनर,तख्तियों व पर्चों पर रोक ने उनकी नाराजगी और बढ़ा दी है।
किसी भी धर्म के बारे में टिप्पणी करनें से बचे सांसद
इससे पहले, शुक्रवार को राज्यसभा सचिवालय से जारी किए गए बयान में सांसदों को कहा गया है कि किसी भी धर्म के बारे में टिप्पणी करमे से बचें। उनसे कहा गया है कि वह ऐसा कोई भी कार्य ना करें जिससे सदन की छवी खराब हो।

About Post Author