जानिए स्मार्ट टीवी के लिए कौंन सा डिस्प्ले होता है बेहतर

स्मार्ट टीवी

स्मार्ट टीवी

ऐसा माना जा रहा था कि स्मार्टफोन की भारी डिमांड के बाद स्मार्ट टीवी देखने वालों की संख्या में गिरावट दर्ज होगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ स्मार्टफोन की तरह ही बड़े साइज और हायर रिजॉल्यूशन वाले स्मार्ट टीवी की डिमांड बढ़ी है। लेकिन जैसा की बड़े साइज की स्क्रीन ही अच्छे स्मार्ट टीवी की गारंटी नहीं होती है। ऐसे में स्मार्ट टीवी खरीदते वक्त हमेशा इन बातों का ख्याल रखना चाहिए। 

मार्कट में कई तरह के डिस्प्ले मौजूद हैं लेकिन अगर कुछ पॉप्युलर डिस्प्ले की बात करें, तो मौजूदा वक्त में LED, OLED और QLED डिस्प्ले बेस्ड स्मार्ट टीवी की सबसे ज्यादा डिमांड है। ये तीनों ही LED तकनीक (लाइट एमिटिंग डीओड) का इस्तेमाल करती हैं।

एलईडी शानदार पिक्चर क्वॉलिटी के साथ टीवी को बजट में बनाए रखने का काम करती है। LED आज के समय में टीवी में इस्तेमाल होने वाली सबसे पॉप्युलर टेक्नोलॉजी है। यह टीवी काफी पतले होते हैं और इन्हें आसानी से किसी भी व्यूइंग स्पेस में आसानी से रखा जा सकता है। LED (लाइट एमिटिंग डीयोड) टीवी में पिक्सल्स की लाइटिंग की एक फॉर्म है।

IPs डिस्प्ले बेहतरीन व्यूइंग एंगल के साथ ट्रू लाइफ कलर डिलीवर करती हैं। नॉन-IPS पैनल्स TV की कुल कीमत को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप बजट टीवी खरीदना चाह रहे हैं, तो आप केवल ऐसे डिस्प्ले के लिए जा सकते हैं जो आईपीएस नहीं है। यह टीवी की लागत भी कम करेगा।

 OLED (ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डियोड) TV बढ़िया कलर एक्यूरेसी, बढ़िया कंट्रास्ट, वाइड व्यूइंग एंगल्स और ब्लर-फ्री पिक्चर ऑफर करते हैं। OLED टीवी स्क्रीन को पतली रखने में मदद करती है। यह LED टीवी के मुकाबले क्यूएलडी ज्यादा ब्राइटनेस और क्लियर पिक्चर क्वॉलिटी के साथ आती है। साथ ही ज्यादा कलर को पेश करती है। यह टीवी बड़े परिवार के लिए सही नहीं होते हैं। कर्व्ड टीवी उन यूज़र्स के लिए बढ़िया होते हैं जो सेंटर में बैठकर टीवी देखते हैं। हालांकि कर्व्ड डिस्प्ले ज्यादा पॉप्युलर नहीं हो सके।

आप चूक गए होंगे