भारत एक और इतिहास बनाने के करीब, आज शाम 4 बजे लग्रेंज-1 पॉइंट में एंट्री लेगा आदित्य L-1, सौर मंडल से उठेगा पर्दा

डेस्क, आईआईएमटी न्यूज

नई दिल्ली। भारत अन्तरिक्ष में एक और इतिहास रचने के बेहद करीब है। सूर्य मिशन पर निकला इसरो का आदित्य एल-1 शनिवार शाम चार बजे अपनी मंजिल लग्रेंज प्वाइंट-1 (एल1) पर पहुंचने के साथ अंतिम कक्षा में स्थापित हो जाएगा।

आज एक नया इतिहास रचने से चंद कदम की दूरी पर है। आज भारत का पहला सूर्य मिशन आदित्य L1 अपनी मंजिल पर पहुंचेगा। आदित्य-एल1 को सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

आदित्य को लैग्रेंज प्वाइंट 1 के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित करने का काम आज 4 बजे किया जाएगा। बता दें कि एल1 अंतरिक्ष में उस स्थान को कहा जाता है, जहां सूर्य और पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल एक जैसा होता है।

सितंबर में लॉन्च हुआ था आदित्य-एल-1

आदित्य-एल-1 2 सितंबर को पीएसएलवी-सी-57 पर लॉन्च किया गया था। 110 दिवसीय पारगमन की एक श्रृंखला के बाद, अंतरिक्ष यान अब हेलो कक्षा में अपनी अंतिम यात्रा के लिए तैयार है।

यह कक्षा इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उपग्रह को ग्रहण से बचने में सक्षम बनाती है और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के हस्तक्षेप के बिना लगातार सौर अवलोकन प्रदान करती है।

मिशन का प्राथमिक उद्देश्य सौर वायुमंडल, विशेष रूप से क्रोमोस्फीयर और कोरोना का अध्ययन करना है और कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई), सौर फ्लेयर्स और सौर कोरोना की रहस्यमय हीटिंग जैसी घटनाओं में अंतर्दृष्टि प्राप्त करना है।

भारत के लिए इसलिए भी खास है क्योंकि यह भारत का पहला सूर्य मिशन है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने इस मिशन के लिए कड़ी मेहनत की है।

आदित्य-एल1 को एल1 कक्षा के चारों ओर की कक्षा में स्थापित करने की प्रक्रिया शनिवार शाम लगभग 4 बजे पूरी की जाएगी।

About Post Author