गुलाब जैसी स्किन पाना चाहते हैं, तो गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग करें..

पंखुड़ियों

पंखुड़ियों

निधि वर्मा। फूलों में सबसे पहली पसंद गुलाब ही होता है। इस फूल की सुंदरता और खुशबू जितना मन को खुश करती है, उतना ही सेहत के लिए फ़ायदेमंद होती है जैसे गुलाब का शर्बत और गुलकंद. लेकिन गुलाब के फूल के टूट जाने या सूख जाने के बाद, लोग इसकी पंखुड़ियों को बेकार समझकर फेंकना ही बेहतर समझते हैं. जबकि गुलाब की पंखुड़ियां भी आपकी स्किन को ग्लोइंग और बेदाग़ बनाने में खास रोल निभाती हैं। तो आइये जानते हैं कि गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किन तरीकों से किया जा सकता है।

तीन-चार गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों को अलग कर के इनको चौथाई कप कच्चे दूध में दो-तीन घंटे भिगो दें। इसके बाद इनको पीसकर बारीक पेस्ट बना लें और इसमें चौथाई चम्मच शहद मिला कर फेस पर अप्लाई करें और सूखने पर धो लें।

आधा कप गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर बारीक पीस कर पेस्ट बनायें और इसमें दो चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच चंदन पाउडर मिक्स कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और दो मिनट गोलाई में मसाज करें। फिर सूखने पर सादे पानी से धो लें।

तीन-चार गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर बारीक पीस लें। इस पेस्ट में एक चम्मच दूध की मलाई और एक चम्मच गुलाबजल मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर सादे पानी से धो लें।

तीन-चार गुलाब की पंखुड़ियों को पीस कर पेस्ट बना लें। फिर इसमें दो चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच कच्चा दूध और चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर के चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें।