सर्दियों में चाहिए प्रोटीन ,तो खाएं एग समोसा – ये हैं बनाने की रेसेपी

प्रोटीन डाइट

प्रोटीन डाइट

शाम को दिनभर काम काज करने के बाद एक कप अगर चाय मिल जाय ,तो आन्नद की अनुभति प्राप्त होती है। इसी प्रकार शाम को लगने वाली छोटी सी भुख में य़ानि स्नैकस में कुछ तडकता – फडकता मिल जाय तो उस छोटी सी लगने वाली भूख में चार चाँद लग जाए ,
शाम को लगने वाली छोटी सी भूख में लोग गरमा गरम समोसा खाना बेहद पसंद करते हैं , क्रिसपि मसालेदार समोसा को लोग खूब पसंद करते हैं साथ हीं अगर चाय के साथ समोसा मिल जाए तो सोने पर सुहागा होगा , अगर समोसा में प्रोटीन हो तो वह सेहद और स्वाद दोनों के लिए फायदेमंद होगा। अगर आप शाम के समोसा में एग समोसा ट्राई करें तो फिर ये आपके सेहद और स्वाद के लिए , अच्छा होगा , एग समोसा खाने में लजीज के साथ प्रोटीन युक्त होता है, यह हमारे शरीर के लिए पोषक अहार हो सकता है । आज हम आपको एग समोसा बनाने की आसान रेसेपी बताने जा रहे हैं , इस रेसेपि की मदद से आप एग समोसा आसानी से बना सकते हैं।
एग समोसा बनाने की समाग्री
अंडे , कदुकस किया हुआ आलू , बारीक कटा प्याज , कटी हुई हरी मिर्च ,हरा धनिया , मैदा , बेकिंग पाउडर , नमक और रिफाइंड तेल ।
स्टेप 1. एक कटोरे में 300 ग्राम मैदा आधा छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर और नमक फिर तेल डालकर चिकना गूंथ लें और दो घंटे सेट होने के लिए रख दें।
स्टेप 2- अब एक पैन में तेल गर्म करके बारीक कटे हुए चार प्याज, हरी मिर्च को सुनहरा भून लें। उसमें एक कद्दूकस किया हुआ आलू और गाजर मिलाकर भून लें
स्टेप 3- फिर नमक और हरा धनिया मिलाकर ढककर आलू और गाजर के नरम होने तक पका लें।

स्टेप 4- लगभग 5-7 मिनट में सब्जी पक जाएगी तो उसमें 6 अंडे तोड़ कर गलने तक पकाएं। बाद में आंच बंद करके ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

स्टेप 5- तब तक आटे की छोटी लाई बनाकर छोटी और पतली चपाती की तरह बेल दें।
6- चपाती पर अंडे के मिश्रण को रखें और त्रिकोण आकार में समोसे के जैसा अकार दें।

स्टेप 7- चपाती के किनारों पर हल्का पानी लगाकर समोसे को बंद कर दें।

About Post Author