Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

सीने के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो उसे नज़रअंदाज़ न करें

सीने

सीने

निधि वर्मा। यदि आपको भी सीने के दाहिने हिस्से में दर्द होता है, तो आप अकेले नहीं हैं। आमतौर पर ऐसा हार्ट अटैक आने पर तो नहीं होता, पर फिर भी यह चिंता की बात हो सकती है। सीने में केवल दिल नहीं, और भी कई अंग होते हैं। इसमें होने वाला दर्द मसल स्ट्रेन, गैस, एंग्जाइटी, स्ट्रेस या किसी संक्रमण के कारण भी हो सकता है।


सीने के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह दिल, फेफड़ों या पेट से आने वाला सिग्नल हो सकता है।


दिल के दाहिने ओर या पीछे की दीवार से हार्ट अटैक शुरू होना। ऐसी स्थिति में सीने के दाहिने हिस्से में दर्द, दिल की धड़कन तेज होना, घबराहट, सांस लेने में परेशानी और ब्लड प्रेशर लो होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।


फेफड़ों में संक्रमण होना। ऐसा होने पर सीने के दाहिने ओर दर्द के साथ-साथ सांस लेने में कठिनाई और बुखार आ सकता है।


एक्सिडेंट में फेफड़ों की परत डैमेज होना। सीने में दर्द प्लेउरा नाम की परत के डैमेज होने का संकेत हो सकता है। प्लेउरा फेफड़ों को दोनों तरफ से कवर कर बचाती है।


गॉल ब्लैडर में पथरी के चलते भी सीने के दाहिने हिस्से में दर्द हो सकता है।


गंभीर एसिडिटी भी सीने में दर्द का कारण बन सकती है। यह ज्यादातर खाने के बाद या उपवास रखने पर होता है।


प्लेउरा में फ्लुइड कलेक्शन यानी तरल पदार्थों का इकट्ठा होना। इसे प्लेउरल एफ्यूजन भी कहते हैं। इसमें तुरंत अस्पताल जाने की जरूरत पड़ सकती है।


जिन मरीजों को अचानक से सीने के दाहिने ओर दर्द हो, जो कुछ घंटों तक बना रहे और घरेलू नुस्खों से ठीक न हों, उन्हें अस्पताल जाकर चेकअप करवाना चाहिए। इसके अलावा सांस लेने में परेशानी, खांसी, असामान्य ब्लड प्रेशर, उल्टी और जी मिचलाने पर भी तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Exit mobile version