गुड़हल का पौधा आपके घर में लाएगा पॉजिटिव एनर्जी

गुड़हल का पौधा

गुड़हल का पौधा

वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों का भी बहुत ही महत्व बताया गया है। इस शास्त्र में कई ऐसे फूल बताए हैं जो आपके घर में सुख-समृद्धि और शांति लाते हैं। यह फूल और पौधे आपके जीवन में पॉजिटिव एनर्जी ला सकते हैं। गुड़हल का पौधा आपके जीवन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़े कुछ वास्तु टिप्स।

मंगल दोष दूर

लाल रंग साहस का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में यह पौधा आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार करेगा। घर में इस पौधे को लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य देव का प्रभाव अच्छा नहीं है उन्हें अपने घर में इस पौधे को लगाना चाहिए। इसके अलावा यदि आपकी कुंडली में मंगल दोष है फिर भी आप घर में इस पौधे को लगा सकते हैं।गुड़हल का फूल हनुमान जी और मां देवी को बहुत ही प्रिय होता है। यदि आप पैसे से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़हल का फूल अर्पित करें। इसके अलावा आप शुक्रवार को मां वैभव लक्ष्मी व्रत की पूजा में ये फूल मां को जरुर चढ़ाएं। इससे आपके घर में पैसे का आगमन होगा। गुड़हल का फूल ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि सूर्यदेव की पूजा इस फूल के बिना अधूरी है। सूर्य देव को जल देते समय इस फूल को जल में जरुर डालें। इससे आपको आरोग्य की प्राप्ति होगी और आप ऊर्जावान रहेंगे। वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आप रोजाना घर में गुड़हल का फूल रखते हैं तो विवाद की स्थिति पैदा नहीं होगी। परिवार में अपनापन भी बना रहेगा। आप इस फूल से बना हुआ गुलदस्ता लिविंग रुम में रख सकते हैं। इसके अलावा यदि आप पति-पत्नी के रिश्तों में मिठास बनाए रखना चाहते हैं तो इसे पूर्व दिशा में लगाएं ।

यश की प्राप्ति के लिए

मां दुर्गा को प्रतिदिन गुड़हल का फूल जरुर अर्पित करें। इससे आपके जीवन के सारे संकट दूर रहते हैं। इसके अलावा आपको यश की प्राप्ति होती है। इसके अलावा विरोधियों का सामना करने की शक्ति भी मिलती है।

About Post Author