Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

नोएडा के ट्विन टावर को ध्वस्त करते समय 30 मिनट बंद रहेगा एक्सप्रेस-वे

नोएडा

नोएडा

काजल मौर्य
नोएडा के सेक्टर 93-ए में स्थित सुपरटेक एमराल्ड में बने दोनों टावर एपेक्स और सियान टावर को ध्वस्त करने के लिए विस्फोटक लगाने का काम पूरा हो गया है। ट्विन टावर को 28 अगस्त यानी रविवार को दोपहर ठीक 2 बजकर 30 मिनट पर गिरा दिया जाएगा। इस टावर को गिराने की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। सेक्टर 93ए में स्थित टावर को ध्वस्तीकरण करने को मद्देनज़र रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने अपना फाइनल डायवर्जन प्लान जारी कर दिया है। 28 अगस्त को दोपहर 2 बजकर 15 मिनट से 2 बजकर 45 मिनट तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से बंद रहेंगे। टावरों को ध्वस्त और विस्फोट करने के दौरान आसपास 300 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।


• 9 सैकेंड में धराशायी होंगी ये दोनों बिल्डिंगे। विस्फोट से सिर्फ 9 सेकेंड में ये दोनों इमारतें ध्वस्त हो जाएंगी, जिसके बाद करिब 13 से 15 मिनट के अंदर ही विस्फोट से उठा धूल का गुबार थम जाएगा।


• तीन सकेंड के अंतर पर होगा प्राइमरी और सेकेंड्री विस्फोट।


• विस्फोट के दौरान आपदा प्रबंधन की टीम भी मौके पर रहेगी मौजूद। ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण पर जिला प्रशासन भी अलर्ट में है। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने नितिन मदान के नेतृत्व में अधिकारीयों की टीम तैनात की है। मौके पर एनडीआरएफ यानी आपदा प्रबंधन फोर्स की टीम भी तैनात रहेगी।


• विस्फोट के दौरान आस-पास में रह रहे लोग अपने-अपने घरों की बालकनी व खिड़कियों को पूरी तरह ढक्कर व बंद कर निकलेंगे लोग।


• नोएडा के सेक्टर 93ए में स्थित ट्विन टावर को गिराने के दौरान धारा 144 लागू रहेगा और यह अभी से प्रभावी है। इसका उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।


नोएडा सेक्टर 93 ए के आस-पास में बने घरों और फ्लेटों में रहने वाले करीब 2000 से अधिक लोग सुबह 7 बजे तक अपने फ्लेट खाली कर देंगे।


• विस्फोट के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि करीब 150 मिटर तक ऊंचा धूल का गुबार उठेगा, जो की करीब 100 मीटर के दायरे तक फैलेगा। पर धूल का गुबार कितना उंचा और कितनी दूर तक जाएगा, यह तो हवा की गति और दिशा पर निर्भर करेगा।

Exit mobile version