पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को लगा जोरदार झटका

इमरान खान

इमरान खान

अंकित कुमार तिवारी। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को जोरदार झटका लगा है। उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) के सीएम पद प्रत्याशी परवेज इलाही प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के पुत्र हमजा शहबाज से चुनाव हार गए। वहीं ताजा जानकारी के मुताबिक इसे लेकर कराची में विराेध-प्रदर्शन तेज हो गया है, विपक्षी पार्टी के समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं।

सारा खेल किया, विधानसभा की कार्यवाही का संचालन कर रहे डिप्टी स्पीकर दोस्त मोहम्मद मजारी ने। उन्होंने इलाही की अपनी ही पार्टी के 10 वोट नहीं गिने जाने की व्यवस्था दे डाली। हालत यह रही कि इलाही खुद को ही वोट नहीं दे पाए।

मजारी की ओर से घोषित अंतिम परिणाम के मुताबिक, हमजा ने 179 और इलाही ने 176 वोट हासिल किए। इससे पूर्व डिप्टी स्पीकर ने पीएमएल-क्यू अध्यक्ष हुसैन का पत्र पढ़कर सुनाया। इसमें उन्होंने कहा, पार्टी अध्यक्ष होने के नाते मैं अपने सभी विधायकों को हमजा के पक्ष में वोट करने का निर्देश देता हूं। मजारी ने बाद में कहा, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक, पीएमएल-क्यू के वोटों की गिनती नहीं होगी। अहम बात यह कि परवेज इलाही पार्टी के विधायक दल के नेता हैं।

पीटीआई सदस्य राजा बशारत ने इलाही के पक्ष में कई तर्क रखे, लेकिन डिप्टी स्पीकर ने उन्हें मानने से इनकार कर दिया। बशारत संविधान की प्रति लेकर आए थे। डिप्टी स्पीकर ने कह दिया, हाल में हुए फैसले में सर्वोच्च न्यायालय इस पर स्पष्ट व्यवस्था दे चुका है।

About Post Author