पेलोसी की यात्रा से भड़का चीन आज रात से ही करेगा युद्धाभ्यास

पेलोसी

पेलोसी

अनुराग दुबे : चीन के बार-बार चेतावनी देने के बाद मंगलवार शाम को अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी का विमान ताइवान पहुंच गया। पेलोसी के इस दौरे पर चीन की धमकियों को देखते हुए सुरक्षा कारणों से एयरपोर्ट पर अंधेरा रखा गया था। उनके ताइवान में पहुंचने के बाद चीन ने इसे उकसाने वाली कार्रवाई बताया है। चीन ने कहा है कि अमेरिका को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।
स्थानीय मीडिया ने बताया कि जैसे ही स्पीकर पेलोसी का वायु सेना का विमान ताइपे के पास पहुंचा, चीनी वायु सेना के एसयू-35 लड़ाकू विमान ताइवान जलक्षेत्र को पार कर रहे थे। चीनी सोशल नेटवर्क वीबो पर साझा किए गए फुटेज में ताइवान जलक्षेत्र के साथ फ़ुजियान के तट पर टैंकों को दिखाया गया है। आगे के फुटेज में जियामेन शहर में सैनिक हथियारों के साथ चलते हुए दिखाई दे रहे हैं। चीनी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन का रक्षा मंत्रालय हाई अलर्ट पर है। चीन ने ताइवान पर टारगेटेड हमला करने की धमकी दी है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि चीनी सेना आज रात से ही ताइवान के चारों ओर युद्धाभ्यास करेगी।
वहीं, इस बीच चीन ने कहा है कि हम अपनी संप्रभुता की रक्षा करेंगे। नैंसी का ताइवान दौरा उकसाने वाला है। साथ ही चीन ने ताइवान के पास सैन्य अभ्यास शुरू करने की बात भी कही है। चीन ने चार अगस्त से सात अगस्त तक युद्धाभ्यास करने की बात कही है। चीन ने कहा है कि अमेरिका खतरनाक खेल खेल रहा है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे