सीबीएसई परीक्षा का घोषणा पत्र जारी

सीबीएसई परीक्षा औऱ एडमिट कार्ड जारी

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा औऱ एडमिट कार्ड जारी, अधिकारिक बेव साइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते है।


नेहा सिंह: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वी, 12वी के टर्म-1 परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। कक्षा दसवीं और बारहवीं के अभ्यर्थी परीक्षा से जुड़ी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा एडमिट कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड जारी करने के साथ ही बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए भी जरूरी गाइडलाइंस जारी की है। सीबीएसई टर्म-1 परीक्षाओं के लिए ओएमआर शीट का सैंपल पहले ही जारी किया जा चुका था।

सीबीएसई द्वारा कक्षा दसवीं के लिए 75 विषयों का चयन किया गया है। जबकि कक्षा बारहवीं के लिए बोर्ड ने 114 विषयों का चयन किया है। उम्मीदवारों के लिए टर्म-1 परीक्षा में भागीदारी के लिए महज़ 90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। ठंड का मौसम होने के कारण परीक्षा 11.30 से प्रारंभ की जाएगी। परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र समझने के लिए 20 मिनट अलग से दिए जाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, देशभर में कुल 26 हजार विद्यालय सीबीएसई से संबंधित हैं। इसके अलावा दूसरे देशों में भी 26 विद्यालय सीबीएसई बोर्ड से जुड़े हैं। जानकारी के मुताबिक, परीक्षा केंद्रों को जांच पड़ताल के बाद निर्धारित किए गया हैं, ताकि परीक्षार्थियों को किसी भी समस्या से गुज़रना न पड़े।

About Post Author