अमर्त्य सेन ने बंग विभूषण सम्मान लेने से किया मना, कहा- किसी दूसरे व्यक्ति को दें

अमर्त्य सेन

अमर्त्य सेन

छाया सिंह। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अमर्त्य सेन ने ‘बंग विभूषण’ सम्मान को लेने से इनकार कर दिया है। यह विशेष सम्मान पश्चिम बंगाल सरकार की तरफ से दिया जाता है। सेन ने राज्य सरकार के अधिकारियों को जुलाई के पहले हफ्ते में ही एक सूचना के माध्यम से जानकारी पहुंचा दी थी कि पुरस्कार वितरण समारोह के समय वह भारत में नहीं रहेंगे।
यह पुरस्कार (आज) सोमवार को कोलकाता में दिया जाने वाला था। सेन के परिवार के एक सदस्य ने बताया कि वह इस समय यूरोप में हैं। सेन की बेटी अंतरा ने कहा है कि मैंने अपने पिता से बात की है, तो उन्होंने ने कहा है कि मुझे जिंदगी में बहुत सारे पुरस्कार मिले हैं। और अब मेरे पिता जी चाहते हैं कि बंग विभूषण सम्मान किसी दूसरे को दिया जाए।

शनिवार के दिन अमर्त्य सेन के नाम की हुई थी घोषणा

बंगाल सरकार की ओर से बंग विभूषण पुरस्कार के लिए शनिवार के दिन अमर्त्य सेन के नाम की घोषणा की गई थी। बंग विभूषण सम्मान सरकार की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों में सेवाओं का सम्मान करने के लिए दिया जाता है।

इन लोगों को भी बग विभूषण अवार्ड से किया जायेगा सम्मानित

अमर्त्य सेन के अलावा बंग विभूषण सम्मान कोलकता के तीन फुटबॉल क्लबों ईस्ट बंगाल व मोहन बागान और मोहम्मडन क्लब प्रमुखों को बंग विभूषण अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा. इसके अलावा एसकेएस अस्पताल को भी यह सम्मान दिया जायेगा। बता दें कि यह सम्मान अब तक महाश्वेता देवी, संध्या मुखर्जी व मन्ना डे सहित कई लोगों को मिल चुका है।

अमर्त्य सेन को मिला था नोबेल पुरस्कार

1943 में बंगाल में आए भयंकर अकाल की वजह से 20
से 30 लाख लोगों की मृत्यु हो गई थी। इसी के प्रभाव के कारण ही सेन ने गरीबी और भूख जैसे विषयों पर काफी काम किया था। इन विषयों पर काम करने के लिए उन्हें 1998 में अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

About Post Author

आप चूक गए होंगे