Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

हड्डियों की मजबूती के लिए करें कैल्शियम युक्त भोजन

शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में कैल्सियम की पूर्ति होना आवश्यक है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर की नसें, ब्लड, मांसपेशियों और दिल में कमजोरी की शिकायत कैल्शियम की कमी के कारण होती है। इससे उभरने के लिए व्यक्ति को कैल्शियम युक्त भोजन खाना चाहिए, साथ ही चिकित्सकों की सलाह भी लेनी चाहिए। बता दें, हमारे शरीर की हड्डियों में 99 फीसदी कैल्शियम होता है, जबकि 1 फीसदी कैल्शियम खून और मांसपेशियों में पाया जाता है। चिकित्सकों ने बताया कि शरीर में कैल्शियम की कमी से हड्डियों में कमजोरी और दर्द की समस्या उत्तपन्न हो जाती है। इसके अलावा मांसपेशियों में ऐंठन, यादाश्त की कमी, हाथ-पैरों में झनझनाहट, पीरियड्स में समस्या, दांत में कमजोरी और ब्लड क्लॉटिंग की दिक्कत होने लगती है। विशेषज्ञों ने बताया कि 10 वर्ष तक के बच्चों को 500-700 मिलीग्राम कैल्शियम की पूर्ति दिनभर में करनी चाहिए। 25 साल तक के युवाओं को 700-1000 मिलीग्राम कैल्शियम की पूर्ति करना आवश्यक है। वहीं प्रेग्रेंट महिलाओं को 1000-1200 मिलीग्राम और दूध पिलाने वाली महिलाओं को 2000 मिलीग्राम कैल्शियम युक्त भोजन लेना चाहिए।
मालूम हो, कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध और पनीर काफी फायदेमंद है। इसके अलावा सोयाबीन, तिल का सूप, बादाम, हरी सब्जियां, फल, जीरा, नॉनवेज, आंवला के साथ सामान्य भोजन में मसाले की मात्रा की कमी करने से आपको भरपूर कैल्शियम की मात्रा मिलेगी।

Exit mobile version