Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

संतरा सेहत के साथ-साथ चेहरे के लिए भी है गुणकारी

संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है। यह फल गुणों से भरपूर है, इसमें सबसे अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं। संतरा हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। अगर आप मुराझाई हुई त्वचा, डल स्किन से परेशान हैं तो संतरा इसमें आपकी मदद कर सकता है।

संतरे के छिलके में भी काफी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता हैं। इसके छिलके को फेंकने की बजाय उसे सूखा कर आप अपने चेहरे पर लगा कर सुन्दर कर सकते हैं। संतरे का फेस मास्क बना कर, इसके रेगुलर इस्तेमाल से चेहरे के काले धब्बे, झाइयां को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

संतरे के छिलके का फेस मास्क बनाने का तरीका-
संतरे के छिलके को धूप में सूखा लें जब पूरी तरह से सूख जायें तो उसे पीस लें। फेस पैक बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में हल्दी मिला लें। अब इसमें गुलाब जल मिलांए। इस मिश्रण को पूरे फेस पर लगा लें । 15 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद ठंड़े पानी से धो लें।

संतरे और अन्य खट्टे फलों में डी-लिनोनेन (D-linonene) योगिक होते है जो कि कोलेन कैंसर, फेफड़ों के कैंसर, त्‍वचा कैंसर, स्‍तन कैंसर के विरूध हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करते है।

Exit mobile version