ब्लास्ट के आरोपी जसविंदर सिंह जर्मनी से गिरफ्तार

ब्लास्ट

ब्लास्ट

पिछले कुछ दिनों पहले लुधियाना कोर्ट से ब्लास्ट के सासले सामने आए थे। इस घटना के आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी को जर्मनी में गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं भारत सरकार के अनुरोध पर जर्मनी पुलिस ने जसविंदर सिंह मुल्तानी को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि जसविंदर सिंह मुल्तानी ‘सिख फॉर जस्टिस’ SFJ से जुड़ा हुआ है।


बताया जा रहा है कि उस पर आरोप है कि वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर काम कर रहा था। वहीं वह दिल्ली व मुंबई में आतंकी गतिविधियों का भी साजिश रच रहा था। अधिकारियों केअनुसार, 45 वर्षीय मुल्तानी एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का करीबी रहा है और अलगाववादी गतिविधियों में शामिल रहा है।


दरअसल,आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी की गिरफ्तारी पर जर्मनी व भारत के राजनयिकों का कहना है कि भारत सरकार ने जर्मनी की सरकार से उन खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथियों को गिरफ्तार करने का आग्रह किया था। जिनका सीधा संबंध स पाकिस्तान से था और सीमा पार से वह पंजाब में हथियारों व गोला-बारूद की तस्करी में शामिल थे। वहीं पीएम मोदी के आग्रह के बाद ही जर्मन पुलिस ने मुल्तानी को गिरफ्तार किया है।
खबरों के अनुसार, लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट में एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी और 6 लोग घायल हो गए थे। हमलावरों का पूरा इरादा कोर्ट में बड़ा धमाका करने और अधिक नुकसान पहुंचाने का था। लेकिन जब हमलावर बम को सक्रिय कर रहा था, तभी उसमें जोरदार धमाका हो गया।


गौरतलब है कि अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान की मदद से मुल्तानी सीमा पार से विस्फोटक, हथगोले, पिस्तौल व अन्य हथियारों की तस्करी को प्लान बना रहा था। जिसके चलते पिछले कई दिनों से वह सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर था। अधिकारियों का कहना है कि मुल्तानी इन हथियारों के जरिए पंजाब में बड़े आतंकवादी हमले की योजना बना रहा था।

About Post Author