गुड़ खाने से होगा लाभ, जानिए कितनी मात्रा में खाना सेहत के लिए रहेगा फायदेमंद

गुड़

गुड़ को खाना तो हम में से बहुत सारे लोग पसंद करते हैं लेकिन यदि इसी का सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो इससे सेहत को अनेकों नुकसान भी हो सकते हैं। गुड़ के फायदे कि बात करें तो ये बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें अनेकों औषिधीय तत्व पाए जाते हैं। और इसका प्रयोग से शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं साथ ही साथ ये पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाने का काम करता है। लेकिन यदि इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाए तो ये कई सारे दिक्कतें भी खड़ी कर सकता है। ऐसे में जानते हैं कि इसके अत्यधिक सेवन से शरीर को कौन-कौन से नुकसान पहुंच सकते हैं।

गुड़ के सेवन की बात करें तो इसका सेवन गर्मियों के मौसम में कम करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है जो कि सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। यदि आप इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो इससे नाक से खून निकलने जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में इसे अवॉयड करें। इससे नाक से खून आ सकता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है इससे आपको नकसीर फूटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए गुड़ के ज्यादा सेवन से बचें और इसे कंट्रोल में ही खाएं।

यदि आप वेट लॉस करना चाहते हैं और गुड़ का अत्यधिक सेवन करते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। गुड़ के ज्यादा सेवन सेवन से वजन कम होने की जगह वजन और ज्यादा तेजी के साथ बढ़ सकता है। आपको बताते चलें कि इसमें में कार्ब्स की मात्रा होती है वहीं कार्ब्स के साथ-साथ इसमें शुगर भी पाया जाता है। ये दोनों चीजों के सेवन से वजन बहुत ही ज्यादा तेजी के साथ बढ़ सकता है। यदि वजन घटाने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में गुड़ का कम सेवन ही लाभदायक साबित हो सकता है। इसलिए इसे खाने से अवॉयड करें।

यदि आप गुड़ का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे सूजन की समस्या भी हो सकती है। गुड़ में शुगर और कार्ब्स की ज्यादा मात्रा पाई जाती है जिसके वजह से आपको सूजन के जैसी अनेकों समस्याएं हो सकती हैं। वहीं यदि आपको गठिया या अर्थराइटिस जैसी प्रॉब्लम है तो भी आपको गुड़ का सेवन कम करना चाहिए। गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण आपको सूजन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसे ज्यादा खाने से बचें, जरूरत के अनुसार ही सेवन करें तभी ये फायदा पहुँचाएगा।

आपको बताते चलें कि गुड़ फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर से युक्त फूड्स का यदि आप ज्यादा सेवन कर लेते हैं तो ऐसे में पेट में दर्द जैसी समस्याएं आ सकती हैं। वहीं आपको अपच, उलटी आना, दश्त, सर दर्द जैसी अनेकों प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरत के अनुसार ही सेवन करें। अत्यधिक मात्रा में गुड़ खाने से बचें। ताकि शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचे। और आपकी पेट की सेहत भी स्वस्थ बनी रहे।

About Post Author

आप चूक गए होंगे