Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

खाना खाने के दौरान पानी पीना कितना सही और गलत

खाना खाने के दौरान पानी पीना

खाना खाने के दौरान पानी पीना

छाया सिहं। जल ही जीवन है। कहने का मतलब है कि पृथ्वी पर इसके बगैर जीवन पनप नहीं सकता है। खानपान के दौरान हम सभी लोग पानी का प्रयोग करते है। कई बार बुजुर्ग लोग हमें टोकते हैं कि खान खाने के समय पानी नहीं पीना चाहिए।  पानी पी लेने से हमारा पाचनतंत्र खराब हो जाता है। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाना खाने के  बाद कम से कम आधे घंटे बाद ही हमें पानी को पीना चाहिए। हालांकि, कई बार हमें जब प्यास लगती है तो हम अपने आलस्य की वजह से हम पानी नहीं पीते है। पानी नहीं पीने के कारण हमारा शरीर डीहाइड्रेटेड हो सकता है।

इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि भोजन के समय पानी नहीं पीना चाहिए। कई लोगों का मानना होता है कि खाने के साथ या तुरंत बाद में पानी पीने से डाइजेस्टिव एंज़ाइम्स घुल जाते हैं और पाचन पर असर डालते हैं।

हमारे खाने में वैसे भी कई सारे तरल पदार्थ होते हैं जिनसे हमें ऊर्जा मिलती है। हम सूप पीते हैं सलाद में 80 से 90 फीसदी पानी होता है। पारंपरिक खाने की बात करें, तो हरी सब्ज़ियों में पानी की मात्रा काफी होती है, सब्ज़ी में ग्रेवी भी पानी से ही बनाई जाती है। हम खाने के साथ छाछ पीते हैं। खाना खाने के बाद पानी न पीना असल में हमें नुकसान कर सकता है।

पानी की कमी से हमें कब्ज़, एसीडिटी, यूरिन इन्फेक्शन, किडनी स्टोन्स आदि के जोखिम को झेलना पड़ता हैं। ज्यादातर हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए। कि हम अपने शरीर में पानी का सेवन कैसे बढ़ाएं। हमें अपनी पूरी दिनचर्चा को देखते हुए पूरे दिन में 4 से 5 लीटर पानी को पीना चाहिए।

Exit mobile version