हरि

एडमिरल आर हरि कुमार को भारतीय नौसेना का नया प्रमुख घोषित कर दिया गया है। इनसे पहले नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह थे, जिसके बाद आज उन्होंने  एडमिरल आर कुमार को भारतीय नौसेना की कमान सौंप दी है। केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को अगले नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था। हरि कुमार पहले नौसेना की पश्चिमी कमान के कमांडिंग इन चीफ के पद पर कार्यरत थे।

मालूम हो, एडमिरल आर हरि कुमार ने पदभार संभालने के बाद कहा, ‘समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए वो हर संभव कोशिश करेंगे।’ इस दौरान उन्होंने अपनी माता श्रीमती विजय लक्ष्मी के पैर छूकर आशिर्वाद लिया। इस मौके पर निवर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि, ‘बीते 30 महीनों के दौरान भारतीय नौसेना की कमान संभालना बड़ा सम्मान रहा। यह समय चुनौतियों भर रहा है। कोविड से लेकर गलवान संकट तक अनेक चुनौतियां आईं। एक बहुत योग्य नेतृत्व के हाथ में नौसेना को सौंप रहा हूं।’

बता दें, 1962 में जन्में हरि कुमार ने साल 1983 में नौसेना ज्वाइन की थी। अपने 38 साल के लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विराट के कमांडिंग ऑफिसर के पद सहित सहित आईएनएस कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को भी कमांड किया है। हरि कुमार नौसेना की पश्चिमी कमान के जंगी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन्स ऑफिसर के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। पश्चिमी कमान के सीएनसी के पद से पहले हरि कुमार दिल्ली में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतर्गत इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के चीफ के पद पर कार्यरत थे।

About Post Author