Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए करें विटामिन डी युक्त भोजन का सेवन

शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति होना बहुत जरूरी है, इससे हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को मजबूत रखा जा सकता है। शोध में दावा किया गया है कि विटामिन डी युक्त भोजन के सेवन से कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता है। कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। एसएमयू के डॉ. डेविड के नेतृत्व में टीम ने इस पर अध्ययन किया। उनका कहना है कि विटामिन डी की कमी वाले लोगों को कोरोना का अधिक खतरा होता है। बता दें कि एसएमयू की टीम ने करीब 489 रोगियों की परीक्षण किया था। जिसमें स्पष्ट हुआ कि विटामिन डी की अनुमानित तुलना 1.77 से कम होने वाले लोग पॉजीटिव पाए गए है। शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति के लिए गाय का दूध, अंडे, सोयाबीन, ऑरेंज जूस और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा सूर्य की रौशनी के सामने 10-20 मिनट सनबाथ लें।
रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है वो कोरोना के अधिकतम शिकार हो जाते है। जानकारी के अनुसार विटामिन डी एक घुलनशील वसा है। जो शरीर को हेल्दी रखता है। इसके अलावा इम्युनिटी बूस्ट करने, दांतों, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने, मानसिक सेहत से लेकर हार्ट फेल्यूरयर, मधुमेह और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी हमें दूर रखता है।

Exit mobile version